एसडीएम को अवगत कराने पर पंजीकरण के लिए आए शिक्षा विभाग के कार्मिक

Sikar/अशफाक कायमखानी।  फतेहपुर कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा ट्रोमा सेंटर में बनाए गए आदर्श कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का राज्य नोडल अधिकारी एमडीआर डॉ अभिनव अग्रवाल व यूनिसेफ की टीम ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने टीकाकरण केंद्र पर शिक्षा विभाग का कोई भी कर्मचारी पंजीकरण के लिए नहीं पाए जाने पर उपखण्ड अधिकारी को अवगत करवाने पर ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा कार्मिकों को पंजीकरण के लिए लगाया गया। केंद्र पर ऑफलाइन डाटा संधारित नहीं करने तथा अस्पताल की ओपीडी में सभी चिकित्सकों को एईएफआई कैसेस का रिकॉर्ड संधारण करने के निर्देश दिए।

 

वहीं अस्पताल में मोबाइल एक्स-रे मशीन का उपयोग करने तथा ईडीएल की सूची से कम 109 दवाइयों को स्थानीय खरीद कर रोगियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान अस्पताल के पंजीकरण के लिए टोकन सिस्टम शुरू करने, चिकित्सालय में खुले पड़े विद्युत कक्ष को बंद करने, चाय कॉफी के लिए प्लास्टिक की बजाय कांच के कप रखने और स्टॉफ व चिकित्सकों के आवास का प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।

 

अस्पताल में कम होते प्रसव पर राज्य नोडल अधिकारी एमडीआर डॉ अग्रवाल ने नाराजगी जताए हुए गर्भवती महिलाओं की बेहतर देखभाल तथा उत्कृष्ट सेवा और चिकित्सकीय परामर्श देने के निर्देश दिए गए। वहीं प्रसव कक्ष में तीन महिला गार्ड लगाने और महिलाओं की सोनोग्राफी चिकित्सालय में ही करवाने के लिए पाबंद किया गया।

उक्त टीम ने कूदन के कोविड-19 टीकाकरण सत्र स्थल का भी निरीक्षण किया और टीकाकरण के प्रति आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए।

सीएमएचओ डॉ अजय चौधरी ने दी जानकारी

इधर, स्वास्थ्य भवन में राज्य नोडल अधिकारी एमडीआर डॉ अभिनव अग्रवाल व यूनिसेफ की टीम ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी से मुलाकात की और जिले की स्वास्थ्य सेवाओं पर चर्चा की।

इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति व अन्य चिकित्सकीय व्यवस्थाओं तथा आमजन को दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं पर चर्चा की।

वहीं सीएमएचओ डॉ चौधरी ने जिले की चिकित्सकीय व्यवस्थाओं और आमजन को दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं के लिए जानकारी दी। इससे पूर्व उन्होंने उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीपी ओला ने कोरोना वायरस के रोकथाम व नियंत्रण संबंधी गतिविधियों की जानकारी ली।