Scheme will provide relief by providing employment to the unemployed in urban areas - Collector Modi
भीलवाड़ा राजस्थान

शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराकर राहत प्रदान करेगी योजना – कलेक्टर मोदी

भीलवाड़ा / जिला कलक्टर आशीष मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

जिला कलेक्टर मोदी ने बैठक में निर्देश दिए कि राज्य सरकार का ध्येय है कि प्रदेश में हर व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा मिले। कोई भी व्यक्ति रोजगार से वंचित ना रहे तथा कोविड के दौरान बेरोजगार हुए व्यक्तियों को गुजर-बसर के लिए आजीविका के साधन उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू हो रही इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराकर राहत प्रदान करेगी।

स्वच्छता संबंधी कार्यों पर रहेगा फोकस

उन्होंने कहा कि योजना का शुभारम्भ 9 सितंबर से होगा। योजना में स्वच्छता संबंधी कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसे सामाजिक दायित्व व सरोकार के रूप में क्रियान्वित किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगरीय निकायों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि शहरों में रोजगार के संकट को दूर करने के लिए शुरू की जा रही योजना में जॉब कार्डधारी परिवार के 18 से 60 वर्ष की आयु के सभी सदस्य पात्र होंगे। पंजीयन जनआधार कार्ड के जरिए किया जा रहा है। जिन परिवारों के पास जनआधार कार्ड उपलब्ध नहीं है, वे ई-मित्र केंद्र या नगरपालिका सेवा केंद्र के जरिए जनआधार के लिए आवेदन कर उसके क्रमांक नम्बर से भी पंजीयन करा सकते हैं। योजना में लाभार्थी परिवार को 100 दिन का गारंटीशुदा रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) उत्तम सिंह शेखावत, नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी, नगर परिषद अधीक्षण अभियंता सूर्य कुमार संचेती सहित विभिन्न नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम