जयपुर राजस्थान

कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर बोले संजय निरुपम, 15 जून तक होंगे ब्लॉक अध्यक्षों के चुनाव

जयपुर। प्रदेश में संगठन को लेकर आज प्रदेश संगठन चुनाव प्रभारी संजय निरुपम ने पीसीसी मुख्यालय में कांग्रेस पदाधिकारियों की बैठक ली और ब्लॉक लेवल के चुनाव 15 जून तक कराने के निर्देश दिए। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रहे कई नेताओं ने भी संगठन चुनाव को लेकर अपनी अपनी शिकायत व सुझाव भी दिए।

बैठक के बाद प्रदेश संगठन चुनाव प्रभारी संजय निरुपम ने कहा कि ब्लॉक अध्यक्षों के चुनाव 15 जून तक कराए जाएंगे उन्होंने कहा कि हालांकि यह चुनाव पहले 31 मई तक कराए जाने थे लेकिन राज्य सभा चुनाव के चलते इसे आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक अध्यक्षों के बाद जिला और प्रदेश लेवल पर चुनाव होंगे और उसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

संभाग अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर संजय निरुपम ने कहा कि संगठन में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जिम्मेदारी दी जाए तो इससे संगठन मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि संभागीय अध्यक्ष पर नियुक्ति का फैसला उनके हाथ में नहीं बल्कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी को करना है।

5 साल एक पद पर रहने के बाद 3 साल का कूलिंग पीरियड जरूरी

संगठन चुनाव प्रभारी संजय निरुपम ने कहा कि एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत हो या फिर 5 साल एक पद पर रहने के बाद उस व्यक्ति के लिए 3 साल का कूलिंग पीरियड जरूरी है उन्होंने कहा कि या तो 5 साल एक पद लेने के बाद उस व्यक्ति को प्रमोट किया जाए और अगर प्रमोट नहीं किया जाता है तो फिर उन्हें सेम पोस्ट पर रहने के लिए 3 साल का कूलिंग पीरियड जरूरी होगा।

हनुमान चालीसा से कोई आपत्ति नहीं

इधर मुंबई में हनुमान चालीसा विवाद को लेकर संजय निरुपम ने कहा कि हनुमान चालीसा विवाद को लेकर कोई आपत्ति नहीं और किसी हिंदू को इस पर कोई आपत्ति हो सकती है लेकिन अगर कोई जबरन किसी के घर के बाहर चैलेंज करके हनुमान चालीसा पढ़े तो यह सही नहीं है। हनुमान चालीसा घर में पढ़े, बमंदिर में पढे वहां ठीक है लेकिन अगर जबरन किसी मस्जिद के बाहर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो इससे सांप्रदायिक वैमनस्य फैलेगा।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/