Sachin Pilot be seen in a big role in Rajasthan, indications are coming from the top level
जयपुर राजस्थान

चिंतन शिविर को लेकर बोले सचिन पायलट, 2024 का ब्लूप्रिंट होगा तैयार

जयपुर। 13 से 15 मई तक उदयपुर में होने वाले कांग्रेस के चिंतन शिविर को लेकर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का बड़ा बयान सामने आया है। सचिन पायलट का कहना है कि कांग्रेस के चिंतन शिविर से 2024 का ब्लूप्रिंट तैयार होगा और केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी। सचिन पायलट ने कहा कि यह बात बिल्कुल सच है कि अगर राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा को कोई चुनौती देकर हरा सकता है तो वह कांग्रेस पार्टी ही है। सचिन पायलट ने आज अपने आवास पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देश के ज्वलंत मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका कर उन्हें भ्रमित करने का काम कर रही है, इसलिए हम चिंतन शिविर में रणनीति तैयार करेंगे और अपने सहयोगियों के साथ भाजपा के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे।

अपने 8 साल के कार्यकाल का लेखा जोखा बताएं केंद्र

सचिन पायलट ने कहा कि भाजपा को अपने 8 साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा बताना चाहिए और उसी के आधार पर आगे राजनीति करनी चाहिए, लेकिन इन 8 सालों में अर्थ व्यवस्था का बुरा हाल है। कल-कारखाने बंद हो गए हैं। गैस का सिलेंडर ₹1000 के पार पहुंच गया है। खाद्य सामग्री के दाम दोगुने हो गए हैं बावजूद इसके केंद्र सरकार अभी भी पूर्व की सरकारों को कोसने में लगी हुई है। इसलिए कांग्रेस पार्टी आम जन की आवाज बंद कर सड़कों पर उतरेगी। सचिन पायलट ने कहा कि चिंतन शिविर बुलाए जाने का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बहुत सोच समझ कर लिया है क्योंकि इस साल 2 राज्यों के चुनाव में और आने वाले सालों में कई राज्यों के चुनाव के साथ ही 2024 में लोकसभा का चुनाव है।

इसी के लिए पार्टी का ब्लू प्रिंट तैयार होगा और पार्टी को किस प्रकार से काम करना है इस पर भी मंथन होगा। सचिन पायलट ने कहा कि भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलने के बावजूद वह सरकार चलाने में पूरी तरीके से आजा सफल रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी विपक्ष की भूमिका मजबूती के साथ निभाने के साथ ही संगठन को मजबूत करने पर भी काम करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस चिंतन शिविर में जिन 400 लोगों को बुलाया गया उनमें से आधे लोग 40 साल से कम उम्र के हैं। शिविर के बाद संगठनात्मक गतिविधियां तेज कि जाएंगे।

भाजपा से मुक्ति चाहती है जनता

सचिन पायलट ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि दो-तीन राज्यों में चुनाव जीत लेने से भाजपा के पाप नहीं धूल जायेंगे। देश में हर जगह लोगों को धर्म और जाति के नाम पर लड़ते भड़काया जा रहा है जिसकी निंदा बीजेपी का कोई नेता नहीं करता है। लोग चाहते हैं कि बीजेपी से मुक्ति मिले, भुखमरी खत्म हो, लोगों को रोजगार मिले।सचिन पायलट ने कहा कि भुखमरी का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। बोलने की आजादी पर ब्रेक लगाया जा रहा है,सचिन पायलट ने कहा कि पहले बीजेपी के लोग जीएसटी, आधार कार्ड, मनरेगा, इन सब का विरोध करते थे लेकिन सत्ता में आने के बाद ही उन्हें इन कामों में अच्छाई नजर आने लगी है। इसलिए बीजेपी के लोक दोहरी राजनीति करते हैं। चिंतन शिविर के बाद हम बीजेपी के लोगों से इन्हीं मुद्दों को लेकर सवाल पूछेंगे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/