सआदत अस्पताल के आईसीएयू में सांप के आने से मचा हडक़ंप

Tonk News – टोंक सआदत अस्पताल (Tonk Saadat Hospital) में शुक्रवार की तडक़े उस समय हडक़ंप मच गया जब वहां तैनात नर्सिंगकर्मी सुरेश कुमार को एक पलंग के नीचे काले रंग का सांप (snake) बैठा दिखाइ दिया तो उसके होश ही उड़ गए । नर्सिंगकर्मियों के मूवमेंट किया तो यह सांप स्टोर रूम में जा घुसा ।

 

नर्सिंगकर्मियों ने सुरक्षा की दृष्टि से सांप को अन्दर ही बंद किये जाने के बाद अस्पताल के डिप्टी कंट्रोलर डॉ0के आर बंशीवाल को इसकी जानकारी दी वहीं तुरंत ही इस मामले की सर्प संरक्षण अभियान से जुड़े वन्यजीव प्रेमी मनोज तिवारी को इतला दी गई ।

 

सूचना के बाद वहां पहुंचे मनोज तिवारी व उनके साथी बंशीधर अग्रवाल ने स्टोर रूम में सांप की खोज की तो वह एक सूखे व अनुपयोगी नाले में छिपकर बैठा दिखाई दिया । बाद में मनोज तिवारी ने सांप को नाले को अन्दर से बंद करते हुए सांप को बाहर निकाल करके उसको पकड़ लिया ।

इस दौरान टीम द्वारा नर्सिंगकर्मियों को बताया कि यह सांप कोब्रा ना होकर विषहीन चैकर्ड कील बैक प्रजाति का सांप है । पकड़े गये सांप को बाद में अस्पताल के पीछे घने पेड़ों के बीच सुरक्षित रूप से छोड़ दिया गया । ग़ौरतलब है कि आईसीयू में भर्ती रोगियों के परिजन व नर्सिंगकर्मी पहचान के अभाव में इस सांप को कोब्रा सांप समझ बैठे थे जिससे उनमें दहशत का माहौल पैदा हो गया था ।

मनोज तिवारी ने बताया कि इन दिनों आईसीयू वार्ड के पिछले हिस्से में निर्माण कार्य चल रहा है साथ ही वहां घनी झाडिय़ां भी हैं ठसे में संभवत: यह सांप किसी चूहे या फिर अन्य प्राणी को अपना शिकार बनाने के चक्कर में आईसीयू वार्ड के भीतर तक चला आया होगा ।