Opposition out in Vice Presidential election, BJP's century in Rajya Sabha
जयपुर राजस्थान

राज्यसभा चुनाव – राजस्थान से 5 प्रत्याशियों मे सबसे अमीर कौन, किसके खिलाफ FIR दर्ज

जयपुर/ राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 10 जून को होने वाले चुनाव को लेकर इस भीषण गर्मी में राजनीतिक पारा जबरदस्त चढ़ा हुआ है प्रदेश में 4 सीटों के लिए 5 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं तीन प्रत्याशी कॉन्ग्रेस की तरफ से है और एक प्रत्याशी भाजपा से तथा एक निर्दलीय प्रत्याशी हैं जय भाजपा ने समर्थन दिया है और इस निर्दलीय प्रत्याशी ने कांग्रेसका सुखचैन नींद सब उड़ा कर रख दी है। चुनाव मैदान में इन 5 प्रत्याशियों में सबसे अमीर कौन है और किसके खिलाफ मुकदमा दर्ज है इसका ब्यौरा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल करने के साथ ही प्रस्तुत किया था ।

इन प्रत्याशियों में सबसे अमीर कांग्रेस के मुकुल वासनिक अरबपति हैं और भाजपा के घनश्याम तिवारी संपत्ति के मामले में सभी प्रत्याशियों से नीचे की पायदान पर हैं जबकि कांग्रेस के एक प्रत्याशी रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ तो दो मामले भी दर्ज हैं।

कांग्रेस, भाजपा और भाजपा समर्थित राज्यसभा उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा धनी कांग्रेस के मुकुल वासनिक हैं। वासनिक ने राज्यसभा नामांकन के समय दी जानकारी में बताया कि उनके और उनकी पत्नी के पास करीब एक अरब, 31 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है।

प्रत्याशियों की संपत्ति के मामले में दूसरे नंबर पर उद्योगपति सुभाष चंद्रा हैं। उन्होंने 46 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति दर्शाई है। इसी तरह से पांच उम्मीदवारों में सबसे कम संपत्ति घनश्याम तिवाड़ी की है। उनके शपथ पत्र में साढ़े पांच करोड़ की चल-अचल संपत्ति बताई गई है। कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ दो मुकदमे भी दर्ज हैं, जिनमें से एक मानहानि का है।

किसके पास कितनी चल-अचल संपत्ति

मुकुल वासनिक — 1 अरब, 31 करोड़, 60 लाख, 51 हजार, 802 रुपये

सुभाष चंद्रा — 46 करोड़, 95 लाख, 4 हजार 158 रुपये

रणदीप सुरजेवाला — 24 करोड़, 39 लाख, 20 हजार 568 रुपये

प्रमोद तिवारी — 7 करोड़, 56 लाख 24 हजार, 884 रुपये

घनश्याम तिवाड़ी — 5 करोड़, 56 लाख, 51 हजार 237 रुपये

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम