जयपुर राजस्थान

जयपुर में दो दिवसीय डीजी फेस्ट फेस्टिवल के समापन समारोह में बोले मुख्यमंत्री, राजीव गांधी का सपना साकार हुआ

जयपुर। देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के मौके पर बिड़ला सभागार में चल रहे दो दिवसीय डीजी फेस्ट फेस्टिवल का आज दोपहर समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कैबिनेट मंत्री ममता भूपेश, गोविंद राम मेघवाल, उषा शर्मा सहित कई अन्य नेताओं ने भी शिरकत की।

इस दौरान समापन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने सरकार के कामकाज का जमकर बखान किया, साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की ओर से संचार क्रांति के लिए उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी 40 साल की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बने थे। मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला,राजीव गांधी दूर दृष्टि के व्यक्ति थे उन्होंने उस वक्त ही यह कहा था कि देश को 21वीं सदी में ले जाना है और विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करना है।

आज देश आईटी के सेक्टर में विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि विकसित राष्ट्रों में जो प्रयोग साइंस और टेक्नोलॉजी में होते हैं उसका लाभ अन्य देशों को 15 से 20 साल के बाद मिलता है और यह बहुत बड़ा गैप होता है इसलिए राजीव गांधी की सोच थी कि देश को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में लाया जाए।

कुछ लोगों ने की थी राजीव गांधी के कामों की आलोचना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी संचार क्रांति के जनक थे उस वक्त कुछ लोगों ने उनके इस काम की आलोचना की थी राजीव गांधी कंप्यूटर आईटी की बात करते थे जो लोगों को समझ में नहीं आती थी,उसमें लोगों का कसूर भी नहीं था अमेरिका ने सबसे पहले सुपर कंप्यूटर का निर्माण किया लेकिन वह अपनी तकनीक भारत को नहीं देना चाहता था इसलिए राजीव गांधी का का सपना था कि भारत खुद का सुपर कंप्यूटर बनाएं।

संचार क्रांति को लेकर था लोगों में भ्रम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पहले मोबाइल फोन और कंप्यूटर को लेकर लोगों में भ्रांति थी कि यह काम केवल पढ़े-लिखे लोगों का है लेकिन आज मोबाइल और इंटरनेट सेवा ने देश में क्रांति ला दी है आज 5 साल के बच्चे भी मोबाइल इंटरनेट के जरिए अपना ज्ञान वर्धन कर रहे हैं।

हम बीजेपी के कामों को बंद नहीं करते 

सीएम गहलोत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब हम सरकार से बाहर हो जाते हैं और बीजेपी की सरकार बन जाती है तो बीजेपी की सरकार में हमारे योजनाओं को रोक दिया जाता है लेकिन हम कभी भी बीजेपी के कामों को नहीं रोकते हैं और उन आगे बढ़ाते हैं। सीएम गहलोत ने कहा कि मुझे खुशी है कि 2002 में हमने लोक मित्र की शुरुआत की थी बढ़ते बढ़ते वह अब ईमित्र हो गया है और आज राजस्थान में 85,000 ईमित्र के जरिए 64 से अधिक सेवाएं दे रहे हैं।

इआरसीपी पर जल्द फैसला करे केंद्र सरकार 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ईस्टर्न कैनल परियोजना को लेकर हम लगातार केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि इस परियोजना को जल्द से जल्द राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया जाए क्योंकि यह 13 जिलों में पीने के पानी से जुड़ा मामला है। 20 लाख हेक्टेयर पानी सिंचाई का लोगों को मिले इसके लिए हम लगातार प्रधानमंत्री से मांग कर रहे हैं और उनका उनका वादा उन्हें याद दिला रहे हैं जो उन्होंने जयपुर में किया था।

हमारी सरकार ने भी इस योजना के लिए 9 हज़ार करोड़ रुपए रखे हैं किसी भी सूरत में इस योजना का जयपुर काम बंद नहीं होने देंगे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम