राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा भर्तियों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए गुजरात की तर्ज पर सिस्टम लागू करने की तैयारी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भर्तियों में होने वाले फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए अब गुजरात के तर्ज पर ओएमआर सीट को लेकर बड़ी कवायत शुरू कर दी है।

बोर्ड ओएमआर शीट को ऑनलाइन करने को लेकर तकनीकी जांच में जुटा है यह काम पूरा होने के बाद जल्द ही इसको लागू कर दिया जाएगा बोर्ड का कहना है कि इस प्रक्रिया से अभ्यर्थियों के मन में बोर्ड के प्रति विश्वास बढ़ेगा और ओएमआर शीट को लेकर पारदर्शिता आएगी और इसमें हेरफेर आरोप नहीं लग पाएंगे।

वर्तमान में गुजरात में ओएमआर शीट ऑनलाइन उपलब्ध कराने का प्रावधान है। बोर्ड वहां के सिस्टम का अध्ययन कर रहा है वर्तमान में कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जो बोर्ड पर आरोप लगाते हैं कि ओएमआर शीट में हेरफेर किया जाता है इससे बचने के लिए बोर्ड ने इसको ऑनलाइन करने की कवायद प्रारंभ की है।

बोर्ड सचिव डाॅ. भागचंद बघाल का का कहना है कि भर्ती परीक्षा के लिए जैसे ही ओएमआर शीट बोर्ड कार्यालय में आएगी उनको 2 से 4 दिन में स्कैन करके अभ्यर्थी के एसएसओ आईडी पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

यह पूरी कवायद प्रारंभिक आंसर की जारी होने से पहले ही पूरी कर ली जाएगी। बोर्ड ने ओएमआर शीट को स्कैन करने के लिए कार्यालय में खुद का पूरा सिस्टम तैयार कर लिया है। वर्तमान में परीक्षा के बाद अभ्यर्थी को ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी उपलब्ध कराई जाती है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम