राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले महीने घोषित करेगा सीनियर सैकंडरी विज्ञान व वाणिज्य का परिणाम,जानें कब घोषित होगा 10th का परिणाम

अजमेर,। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सीनियर सैकंडरी का परिणाम अगले माह जारी होगा। बारहवीं कक्षा के विज्ञान और वाणिज्य वर्ग की लगभग साढ़े 17 लाख उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। शिक्षा बोर्ड इन दोनों वर्ग का परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित करने की तैयारी कर रहा है।
शिक्षा बोर्ड की बारहवीं और दसवीं की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की गई थीं। देश की उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्री मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा सहित प्रवेश प्रक्रिया को देखते हुए सीनियर सैकंडरी विज्ञान वर्ग का परिणाम सबसे पहले घोषित किया जाएगा। पिछले कुछ वर्षों से बारहवीं विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम एक साथ निकाला जा रहा है लिहाजा इस बार भी यह दोनों परिणाम एक साथ जारी करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अलबत्ता सीनियर सैकंडरी कला वर्ग में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने की वजह से इस परीक्षा का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह तक जारी होगा।

दसवीं का परिणाम जून में
शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं की परीक्षा का परिणाम सबसे अंत में जून माह में जारी किया जाएगा। दसवीं परीक्षा में सर्वाधिक 10 लाख 82 हजार 972 परीक्षार्थी बैठे थे।

फैक्ट फाइल
19 लाख 19 हजार 849 : कुल परीक्षार्थी
5 लाख 37 हजार 259 : बारहवीं कला वर्ग परीक्षार्थी
2 लाख 46 हजार 254 : विज्ञान वर्ग
42 हजार 665 : वाणिज्य वर्ग
10 लाख 82 हजार 972 : दसवीं परीक्षार्थी
7 हजार 041 : प्रवेशिका परीक्षार्थी
3 हजार 266 : वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षार्थी