rajasthan police
राजस्थान

राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 कांस्टेबल रिक्तियों अधिसूचना जारी

Rajasthan Police Recruitment 2021 Constable Vacancies: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 बंपर 4438 कांस्टेबल राजस्थान पुलिस विभाग में भर्ती होगी। ताजा खबर यहां देखें। हाल ही में 10वीं पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। .राजस्थान सरकार ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भारती को 4 हजार से अधिक रिक्तियों के लिए जारी किया है।

राजस्थान पुलिस में भर्ती होने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए यह निश्चित रूप से एक सुनहरा अवसर है। .दरअसल, इस विज्ञापन के माध्यम से राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल जीडी, ड्राइवर और टेलीकम्युनिकेशन के 4438 रिक्त पदों को भरने की तैयारी है. इस बार, कक्षा 10 वीं पास उम्मीदवार जिला पुलिस और दूरसंचार कांस्टेबल के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान में अगले दो साल में पुलिस कांस्टेबलों के 8,438 पद भरे जाएंगे. वर्ष 2021-22 में कुल 4438 पद भरे जाएंगे। दूसरी ओर, 2022-23 सत्र में 4000 कांस्टेबल पद भरे जाएंगे। .पूर्ण राजस्थान पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना 2021-22 की घोषणा की जानी बाकी है।

इन पदों पर भर्ती के इच्छुक आवेदक राजस्थान पुलिस या राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 4438 कांस्टेबल पदों के लिए राजस्थान पुलिस अधिसूचना अक्टूबर 2021 में जारी की गई है। आधिकारिक नोटिस जारी होने पर इस पृष्ठ पर पूरा विवरण प्रदान किया गया है।

शैक्षिक योग्यता

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 8438 पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12वीं पास है।
10वीं पास करने वाले लोग भी आरएसी/एमबीसी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं
.राजस्थान पुलिस ने एक ट्वीट में यह भी कहा कि सुरक्षा प्रबंधन, कानून, साइबर अपराध, फोरेंसिक विज्ञान और एनसीसी, होमगार्ड आदि विषयों में डिग्री/डिप्लोमा धारकों को बोनस अंक दिए जाएंगे।
इस वर्ष पुलिस महानिदेशक, राजस्थान के आदेशानुसार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के नियमों में परिवर्तन किया गया है। परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव हो सकता है।

आयु सीमा

आयु को 1 जनवरी 2022 के रूप में माना जाएगा। .न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु आवेदक की श्रेणी के अनुसार भिन्न होती है। कृपया, आयु कोटा के बारे में अधिक जानने के लिए आधिकारिक राजस्थान पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना 2021 देखें।

आवेदन शुल्क

इस साल आवेदन शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है। .पिछली भर्ती में, सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹400 था जिसे इस वर्ष बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया है।
वहीं, आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। पिछली भर्ती में आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क ₹350 था।

चयन प्रक्रिया

सबसे पहले, सभी उम्मीदवारों के लिए एक ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।
फिर, योग्य उम्मीदवारों के लिए एक शारीरिक परीक्षण (पीईटी, पीएसटी) होगा।
राजस्थान पुलिस विभाग में कांस्टेबल (चालक) के रिक्त पदों के लिए एक कौशल परीक्षा (ड्राइविंग) भी आयोजित की जाएगी।

राजस्थान पुलिस के लिए आवेदन कैसे करें

कांस्टेबल भर्ती 2021?

राजस्थान पुलिस भारती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 10 नवंबर 2021 से शुरू..राजस्थान पुलिस कांस्टेबल आवेदन पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 दिसंबर 2021 है। इच्छुक उम्मीदवार ई-मित्र कियोस्क सेवा का उपयोग करके फॉर्म को लागू कर सकते हैं।

पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक एकल साइन-ऑन आईडी की आवश्यकता होगी। .यदि आपके पास पहले से SSO ID नहीं है तो sso.rajasthan.gov.in पोर्टल का उपयोग करके इसके लिए आवेदन करें। बाद में, आप राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया को भर्ती2.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं..

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.