Gaurav Aggarwal Tonk District Collector
बीकानेर राजस्थान

राजस्थान शिक्षा विभाग- गौरव अग्रवाल अब करेंगे संभाग का निरीक्षण और जिलों का औचक निरीक्षण

बीकानेर/ प्रदेश में शिक्षा का नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है और 1 माह बीत जाने के बाद अब इसी माह से शिक्षा निदेशालय से शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल(IAS) संभाग मुख्यालयों का निरीक्षण करने के साथ ही जिलों का भी औचक निरीक्षण करेंगे।

शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल(IAS) ने दैनिक रिपोर्टर डॉट कॉम को बातचीत में बताया कि विभाग में सरकार के दिशा निर्देशन पर नवाचार के रूप में अध्ययन का हुए नुकसान की भरपाई के रूप में शुरू की गई राजस्थान में शिक्षा के बढ़ते कदम कार्यक्रम के साथ ही विभाग की मिड डे मील, हर शनिवार को नो बेग डे( अर्थात हर शनिवार को विद्यार्थी बिना बैग किताबों के स्कूल आएंगे वह हर शनिवार को अलग-अलग कार्यक्रम जो शिविरा पंचांग इन तेज निर्धारित किए गए हैं) बाल गोपाल योजना सहित विभाग की अन्य योजनाओं और उनके क्रियान्वयन को लेकर अब तक की गई रिपोर्ट को लेकर संभाग मुख्यालयों पर संभाग के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक व प्रारंभिक की बैठक की जाएगी और सारा फीडबैक लिया जाकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे।

निदेशक अग्रवाल ने बताया कि इसके बाद वह हर जिले में औचक निरीक्षण करेंगे और औचक निरीक्षण के दौरान वह किसी भी ब्लॉक में किसी भी विद्यालय का निरीक्षण करने जाएंगे और वहां विभागीय योजनाओं का कितना क्रियान्वयन हो रहा है । विद्यार्थियों की पढ़ाई कैसी है उनका मूल्यांकन इन सब बातों का निरीक्षण और जांच करेंगे ताकि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों का स्तर का पता लगाया जा सके और इनमें कमियां पाई जाती तो और उनमें सुधार किया जाकर प्रदेश के सरकारी स्कूलों का स्तर देश में कैसे बड़े इस पर और मंथन किया जाएगा । उन्होने बताया की निरीक्षण के दौरान खामियां पाई जाने पर संबंधित कार्मिकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी ।

Rajasthan Education Department- Gaurav Aggarwal will now inspect the division and do surprise inspection of districts
निदेशालय की ओर से शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा अजमेर संभाग का निरीक्षण 10 अगस्त को रखा गया है इस संबंध में निदेशालय की ओर से संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा अजमेर संभाग को दिशा निर्देशित किया गया है और निरीक्षण के दौरान राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम प्रवेश उत्सव अभियान की समीक्षा पाठ्य पुस्तकों के वितरण की समीक्षा कोविड-19 प्रकरण की प्रगति पर समीक्षा अवमानना वाद प्रकरणों के निस्तारण की प्रकृति पर समीक्षा एवं अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की जाएगी।

शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल अजमेर संभाग के विद्यालय के निरीक्षण के पश्चात 3:00 बजे यह बैठक लेंगे जिसमें संभाग के संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक एवं प्रारंभिक तथा सभी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और प्रधानाचार्य डाइट एवं अजमेर संभाग के चारों जिलों के जिला प्रभारी की बैठक आयोजित की जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम