जयपुर राजस्थान

राजस्थान विधानसभा सत्र के पहले दिन विपक्ष का जोरदार हंगामा , दो बार स्थगित करनी पड़ी कार्यवाही

जयपुर। विधानसभा सत्र के पहले दिन आज विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया और वेल में आकर नारेबाजी की, हंगामे और नारेबाजी के बीच स्पीकर सीपी जोशी को सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। पहले कार्यवाही 20 मिनट के लिए स्थगित हुई और उसके बाद 5 मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित हुई।

दरअसल आज जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो वैसे ही विपक्ष के सदस्य वेल में आ गए और जमकर नारेबाजी करने लगे, स्पीकर सीपी जोशी ने हंगामा कर रहे  विपक्ष के सदस्यों को अपनी सीट पर जाने का भी आग्रह किया लेकिन विपक्ष नारेबाजी पर अड़ा रहा। इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने कहा कि सदन नियम और कायदे से चलता है अगर विपक्ष के सदस्य स्पीकर की गरिमा कम करना चाहते हैं तो उनकी मर्जी है।

 

इस दौरान कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा और मंत्री बीड़ी कल्ला भी खड़े हो गए विपक्ष के सदस्यों से उलझ गए। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों की नोकझोंक के बीच स्पीकर सीपी जोशी ने सदन की कार्यवाही 20 मिनट के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई तो विपक्ष के सदस्य फिर वेल में आकर नारेबाजी करने लगे नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि वो भी लंबे समय तक सदन के सदस्य रहे हैं, ऐसा पहली बार हुआ है जब सदस्यों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन हो रहा है।

सवाल पूछने का अधिकार सदस्यों का है लेकिन सवालों को ही बैन कर दिया गया है। हमारी जनता के प्रति जवाबदेही है। इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने विपक्ष के सदस्यों को टोका लेकिन सदस्य नहीं रुके जिस पर स्पीकर सीपी जोशी ने एक बार फिर सदन की कार्यवाही 5 मिनट के लिए स्थगित कर दी।

उधर विपक्ष के हंगामे के बीच ही कई विधेयक सदन में रखे गए।राजस्थान विधानसभा अधिकारी, सदस्य  परिलब्धियां  और पेंशन विधेयक 2022 की मेज पर रखा गया। इसके अलावा सहकारिता संशोधन विधेयक 2022 की सदन की मेज पर रखा गया। इसके अलावा हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय संशोधनविधेयक सदन की मेज पर रखे गए।

इसके बाद विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने राजस्थान विधानसभा के दिवंगत पूर्व सदस्य और लोकसभा के पूर्व सदस्यों को शोकाभिव्यक्ति की, जिस पर 2 मिनट का मौन रखकर दिवंगत पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।इससे पहले आज भाजपा विधायकों ने सत्र का सत्रावसान नहीं किए जाने के विरोध में विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी की तक कक्ष में भी धरना दिया और जमकर नारेबाजी की।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/