बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार,अब तक 16 मरे 

मुंबई पांच दिनों से हो रही बारिश से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बेहाल है। मुंबई में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं रेलवे और हवाई सेवा भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। मुंबई में भारी बारिश के चलते 54 उड़ानों का रूट बदला, आसपास के एयरपोर्टों की ओर भेजा …

बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार,अब तक 16 मरे  Read More »

July 3, 2019 10:46 am

मुंबई

पांच दिनों से हो रही बारिश से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बेहाल है। मुंबई में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं रेलवे और हवाई सेवा भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। मुंबई में भारी बारिश के चलते 54 उड़ानों का रूट बदला, आसपास के एयरपोर्टों की ओर भेजा गया है।  एयरपोर्ट के पीआरओ ने बताया है कि जयपुर-मुंबई फ्लाइट स्पाइसजेट SG-6237 सोमवार को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरते समय ओवरशूट कर गया। हालांकि सभी यात्री सुरक्षित हैं, किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।
मौसम विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद मुंबई में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसकी वजह से आज मुंबई में स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद है। इतना ही नहीं स्थानीय निकाय ने लोगों को घर से निकलने से मना किया है।

मुंबई नगरपालिका प्रमुख प्रवीण परदेशी ने एक छोटी अवधि में मुंबई में इतनी ज्यादा बारिश और इसकी वजह से बनी बाढ़ की हालत के लिए जलवायु परिवर्तन और भौगोलिक स्थिति को जिम्मेदार ठहराया है। इस साल मानसून विलंब से आया जो कि पिछले 45 साल में सबसे धीमा था।

सोमवार को भी बारिश से मुंबई रहा था बेहाल

सोमवार सुबह माटुंगा, सायन, दादर, अंधेरी, कुर्ला, बांद्रा और चेंबूर इलाकों में जगह-जगह पानी भर गया है। इसके कारण रेलवे ने सोमवार को 13 लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया। उड़ानों पर भी असर पड़ा है। कई विमान आधे घंटे की देरी से टेकऑफ कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पालघर में ट्रैक पानी में डूब गया। पालघर में रविवार रात 361 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। कई सड़कें तालाब में तब्दील हो गई। दक्षिण मुंबई और बांद्रा-कुर्ला परिसर में वाहनों की रफ्तार कम रही। कुछ इलाकों में ट्रैफिक जाम लग गया। स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चों, दफ्तर जाने वाले कर्मचारियों और कामगारों को इस वजह से काफी मुश्किल झेलनी पड़ रही है। हालत यह है कि बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया है।

भारी बारिश को देखते हुए मुंबई में लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। बीएमसी कमिश्नर के मुताबिक बीते दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 10 सालों में सबसे ज़्यादा है।

भारी बारिश के बाद जुहू एयरपोर्ट के रनवे पर भी पानी भर गया। इस दौरान वहां रनवे के पास मछलियां तैरती दिखाई दीं। यहां कैटफिश मछलियों की भरमार देखकर बहुत से एयरपोर्ट अधिकारी और पायलट हैरान रह गए। रनवे पर मौजूद इन मछलियों में से कुछ तो तीन फीट तक लंबी थीं।

अधिक बरसेंगे बादल

भारतीय मौसम विभाग ने शहर में और अधिक बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। मराठवाड़ा तथा विदर्भ के सूखे क्षेत्र में भी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 4 दिनों में यानी 30 जून तक मुंबई शहर (कोलाबा) में 540 मिमी, जबकि उपनगर में (सांताक्रुज) में 505 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

Prev Post

सपना चौधरी के कार्यक्रम के लिए क्यों नहीं दी अनुमति?

Next Post

दुनिया का सबसे महंगा तलाक, पत्नी को देने होंगे 38 अरब डॉलर

Related Post

Latest News

Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज
नामदेव छीपा समाज के त्रिदिवसीय गरबा महोत्सव झंकार का समापन, महिला मण्डल की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण
माफी तो मांगी,लेकिन वायरल पन्ना बता रहा है कि सचिन पायलट और प्रभारी अजय माकन निशाने पर थे
PFI का सपोर्ट करने पर पाक सरकार का ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के बाद अब सलमान खान के डुप्लीकेट संजय की जिम में एक्सरसाइज के दौरान मौत
कोतवाली पुलिस कहिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बता दिया जाएगा, बुजुर्ग महिला से लूट का प्रयास विफल ,लोगों ने युवक को पकड़ा ,VIDEO
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा