प्रतापगढ़ राजस्थान

स्वास्थ्य, शिक्षा और नवाचारों को बढ़ाना प्राथमिकता– कलेक्टर स्वामी, कार्यभार संभाला

प्रतापगढ़ / प्रतापगढ़ के नव नियुक्त जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सौरभ स्वामी (Collector Saurabh Swami) ने पदभार ग्रहण किया । पदभार संभालने के बाद वह मीडिया प्रतिनिधियों से भी रूबरू हुए और अपनी प्राथमिकताएं बताई । उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा द्वारा किए गए विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाना, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के साथ ही प्रतापगढ़ जिले में जो भी नवाचार हुए हैं या और नवाचार होने की संभावना है उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि वह पूर्व में भी उपखंड अधिकारी पीपलखूंट के पद पर कार्य कर चुके हैं । उन्होंने कहा कि सबको साथ लेकर चलना भी उनकी प्राथमिकता में रहेगा । इसके पश्चात उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली एवं जिले की कानून, शांति व्यवस्था एवं विभिन्न बैठकों आदि के संबंध में अधिकारियों से बातचीत की

Priority to increase health, education and innovations - Collector Swami took charge

वर्ष 2018 में पीपलखूंट उपखंड अधिकारी रह चुके हैं स्वामी भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 2015 के अधिकारी इससे पूर्व पाली में सहायक कलक्टर, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली में सहायक सचिव, श्रीगंगानगर में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर एवं स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी राजस्थान जयपुर में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

कलेक्टर स्वामी ने कहा की शिक्षा और चिकित्सका पर उनका विशेष फोकस होगा और इसमे नवाचार किया यह भी उनकी प्राथमिकता होगी । आईएएस बनने के बाद पहली बार जिले की कमान संभाली है ।

हरियाणा के चरखी दादरी मे मिठाई बनाने वाले और मिठाई की दूकाने चलाने वाले अशोक स्वामी के साधारण परिवार मे उनका जन्म हुआ और UPSC के पहले ही प्रयास मे स्वामी ने 149 वीं रेंक हासिल की । इईएएस बनने से पहले स्वामी ने बीटेक किया था और इंजीनियर की नौकरी भी की ।।

शिक्षा विभाग मे किए नवाचार

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक के पद पर डेढ़ साल से अधिक रहते हुए उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान शिक्षा विभाग में काफी नवाचार किए राजस्थान में ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत स्वामी की ही देन है स्माइली प्रोग्राम प्रतिनियुक्ति के खेल को खत्म करते हुए ऑनलाइन निदेशालय से प्रतिनियुक्ति का सिस्टम सहित कई नवाचार किए हैं

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल लाल स्वर्णकार, उपखंड अधिकारी प्रतापगढ़ योगेंद्र सिंह देवल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी केसी तेली, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक चिरंजी लाल मीणा सहित जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने जिला कलक्टर का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम