Gujjars
टोंक राजस्थान

गुर्जरों सहित अन्य समाज के लोगों ने किया तर्पण

टोंक। जिले के टोडारायसिंह कस्बा सहित आस पास के गांवों मे गुर्जर सहित अन्य समाजों के लोगों ने सरोवर में अपने पूर्वजों को याद करते हुए तर्पण िकया। इस दौरान खीर व रोट का नेवैद्य लगाया। इसी प्रकार गांव गोपालपुरा, बावडी, खरेडा, बांसेडा, साण्डला, बनका खेडा, मोर, कूकड, पंवालिया, मांदोलाई, भांवता, मेंंहरू आदि गांवों के लोगों ने तर्पण िकया।

लाडपुरा कोलोनी के मुकेश कुमार गुर्जर ने बताया कि हर वर्ष की भांति लाडपुरा के गुर्जर समाज ने अपने पित्रों का तर्पण बिसलपुर बांध में किया। लाडपुरा के गुर्जर सिर्फ ट्रेक्टर में जाते हैं अपने निजी वाहन में नहीं जाते चाहे कोई आफिसर हो या मजदूर सब ट्रेक्टर में समान रूप से जाते हैं

टोडारायसिंह में विभिन्न जलाशय होने के बावजूद वह अपने पुराने डूब क्षेत्र का गांव भटेडा जो अभी बिसलपुर में विलय हैं वहीं जाते हैं। गुर्जर समाज आज के दिन सब मतभेद भुलाकर सबको गले लगाते हैं और आपस में गुड़ खिलाकर मुंह मीठा कराते हैं सब एक परात में भोजन इकठ्ठा करके पहले अपने पूर्वजो को धूप लगाते हैं।

बाद में एक पंक्ति में खड़े होकर भोजन का जलाशय में विसर्जन करते हैं इस भोजन को मछलियां खाती है जिसे गुर्जर समाज मानता है, कि इनके पूर्वज ने भोजन कर लिया इस अवसर पर मुकेश गुर्जर गोपाल पटेल गोपि लाल मास्टर सुरेश।

गोपाल कैलाश मास्टर उदा लाल पोखर किशन लाल हंसराज मास्टर काशीराम नारायण रामलाल देवराज शोजी लाल हेमराज रामसहाय परमेश्वर धारासिंह आदि उपस्थित रहे।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.