Online applications are invited for the Post Matric and Matric cum Means Scholarship Scheme of Minorities Department
टोंक राजस्थान

अल्पसंख्यक विभाग की पोस्ट मैट्रिक व मैट्रिक कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

टोंक। वर्ष 2022-23 में अल्पसंख्यक समुदाय मुस्लिम, जैन, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध एवं पारसी के लिए संचालित केन्द्रीय प्रवर्तित पोस्ट मैट्रिक व मैट्रिक कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के तहत एनएसपी पोर्टल पर छात्र-छात्राओं के द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए है। जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नितेष कुमार जैन ने बताया कि जिले की जिन शिक्षण संस्थाओं के द्वारा अब तक एनएसपी पोर्टल पर पंजीयन, केवाईसी, सत्यापन, आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया है वह तत्काल यह कार्यवाही सुनिश्चित करंे। इसके अभाव में संस्था में अध्ययनरत अल्पसंख्यक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करने से वंचित रहता है तो समस्त जिम्मेदारी संस्था प्रधान की होगी तथा संबंधित संस्था पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ विद्यार्थियों द्वारा आधार, मूल निवास, अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, बैंक पास बुक, फीस रसीद आदि की स्वप्रमाणित छायाप्रति अध्ययनरत संस्था में जमा कराना अनिवार्य है। संस्था प्रधानों को यह भी निर्देशित किया जाता है कि विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन किए जाने वाले मय दस्तावेजों के सहित संस्था के रिकॉर्ड में सुरक्षित रखें। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय एवं लैण्डलाइन नम्बर 01432-294509 पर सम्पर्क कर सकते है।

डीडीओ जीपीएफ पासबुक को संधारित कराएं

टोंक। बीमा मुख्यालय द्वारा चलाए जा रहे जीपीएफ अभियान 2022 के तहत टोंक जिले के राज्य कर्मचारियों की मार्च 2012 तक कटौतियों को अपडेट कर लेजर तैयार करने का कार्य किया जा रहा है।

राज्य बीमा एवं प्रा.नि.विभाग टोंक के सहायक निदेशक चिरंजी लाल बैरवा ने बताया कि समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी की ओर से अधीनस्थ कर्मचारियों की जीपीएफ पास बुक (मार्च 2012 तक) एसएसओ आईडी खोलकर अपने ई-बेग में पास बुक की सत्यापित स्केन प्रति की पीडीएफ अपलोड करवाने की कार्यवाही आवश्यक रूप से करवाए। जिससे भविष्य में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों का खाता पूर्ण रूप से अपडेट किया जा सके एवं समस्त कटौतियों का रिकॉर्ड लेजर में इन्द्राज करवाया जा सके।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.