अब मथुरा के इस मंदिर में भी अमर्यादित कपड़े पहनकर नहीं जा सकेंगे

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ अब देशभर में मंदिरों में अमर्यादित कपड़े पहन कर जाने पर रोक लगाने की पहल होने लगी है और इसी कड़ी में कृष्ण की नगरी मथुरा में बरसाना मंदिर राधा कृष्ण के मंदिर में अमर्यादित कपड़े पहन कर जाने पर रोक लगा दी गई हैं।

इससे पहले भी उत्तर प्रदेश के कुछ मंदिरों में इस तरह की रोक लगाई गई थी और राजस्थान की वह जिलेभीलवाड़ा जिले के कोटडी उपखंड मुख्यालय पर स्थित श्री चारभुजा नाथ के मंदिर में भी इस तरह की रोक पिछले सप्ताह ही लगाई गई है।

मथुरा के बरसाना में स्थित प्रसिद्ध राधा रानी मंदिर में अब अमर्यादित कपड़े पहनकर आने पर प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर प्रबंधन ने इस सूचना का बोर्ड लगा दिया है। मंदिर प्रबंधन के अनुसार एक हफ्ते तक लोगों को जागरूक किया जायेगा उसके बाद इसका कड़ाई से पालन कराया जायेगा।

मथुरा के बरसाना में स्थित है श्री जी यानि राधा रानी का मंदिर। ब्रहमांचल पर्वत पर बना यह मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। यहां हर साल करोड़ों भक्त राधा रानी के दर्शन करने आते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब भी बरसाना आते हैं वह राधा रानी के दर्शन किए बिना नहीं जाते। इनके अलावा कई राजनीतिक,फिल्मी जगत और औद्योगिक क्षेत्र से जुड़ी हस्तियां यहां आती रहती हैं। राधा रानी मंदिर के दर्शन करने आने वाले भक्त अमर्यादित कपड़े पहनकर न आएं इसके लिए यहां एक बोर्ड लगा दिया गया है।

सीढियां चढ़कर जब सफेद छतरी से मंदिर की तरफ जायेंगे तो यहां एक बोर्ड लगा हुआ दिखाई देगा। जिस पर लिखा है कि सभी महिला एवं पुरुष मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आएं। बरसाना के श्री जी मंदिर में लगाए गए इस बोर्ड में लिखा है कि महिला एवं पुरुष मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आएं।

इसके अलावा लिखा है कि छोटे वस्त्र,हाफ पैंट,बरमूडा,मिनी स्कर्ट,नाइट सूट,कटी फटी जींस पहनकर आने पर बाहर से ही दर्शन कर सहयोग दें। मंदिर के रिसीवर रास बिहारी गोस्वामी ने बताया कि अभी सूचना देने के लिए यह बोर्ड लगा दिया है। लोगों को जागरूक किया जायेगा। एक हफ्ते बाद इसका कड़ाई से पालन कराएंगे। मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर आने वाले को ही प्रवेश दिया जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम