जयपुर राजस्थान

अब स्टेट हाइवे पर भी अगले माह से फास्टटेग, भीलवाड़ा -जयपुर हाइवे से शुरूआत

जयपुर/ अब प्रदेश में भी राजस्थान स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (RSLDC) और रोड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ राजस्थान ( RIDCOR) भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) चित्र राजस्थान स्टेट हाईवे पर टोल के लिए फास्ट टैग सुविधा शुरू करने जा रहा है यह सुविधा अगले माह के अंत तक प्रारंभ कर दी जाएगी और इसकी शुरुआत प्रोजेक्ट पायलट के रूप में भीलवाड़ा जयपुर मार्ग सहित दो मार्गों से होगी।

राजस्थान में स्टेट हाईवे बनाने वाली एजेंसी राजस्थान स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड रोड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ राजस्थान के कुल 51 स्टेट हाईवे हैं जिनकी कुल 136 टोल बूथ हैं और इन सभी टोल बूथों पर नेशनल हाईवे की तरह तो उनके लिए नगद भुगतान की जगह फास्टट्रैक की सुविधा अगले माह के अंत तक शुरू हो जाएगी की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है।

फिलहाल इस नई व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजधानी जयपुर में 2 मार्गों जयपुर भीलवाड़ा स्टेट हाईवे और जयपुर जोबनेर स्टेट हाईवे पर शुरू किया जाएगा।

राजस्थान स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के 37 स्टेट हाईवे हैं जिन पर 105 टोल बूथ है इन सब पर भी फास्ट टैग लगाने का काम इस साल के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

रोड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ राजस्थान रीड मोर वैसे भी स्टेट हाईवे पर जुलाई तक फास्ट है का काम शुरू कर देगा रूट 4 के 14 स्टेट हाईवे के कितने टोल बूथ हैं। इस नई व्यवस्था के तहत जो वर्तमान में लोगों की कारों और गाड़ियों पर जो फास्टेग लगे हुए हैं वही फास्टैग स्टेट हाईवे पर भी काम करेंगे और टोल की दरें भी जो वर्तमान में है वही लागू रहेगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम