नागौर राजस्थान

भाजपा नेता हत्या प्रकरण – अब मंत्री जोशी के बाद सीएम गहलोत के करीबी कांग्रेस विधायक के खिलाफ FIR

नागौर / राजस्थान मे मुख्यमंत्री गहलोत सरकार के मंत्री और विधायक पर संगीन आरोप लगने का सिलसिला जारी है । पहले सीएम गहलोत के खास और पावरफुल मंत्री महेश जोशी के बेटे और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य रोहित जोशी पर एक पत्रकार युवती(23) द्वारा रेप करने और अश्लील वीडियो फोटो के जरिए कई बार रेप करने अगवा करने सहित कई संगीन आरोप लगाए हैं।

इसको लेकर सियासत अभी खत्म भी नहीं हुई और संकट के बादल छाए हुए हैं इसी बीच गहलोत सरकार के उप मुख्य सचेतक और नागौर जिले की नावां विधानसभा से विधायक तथा उनके भाई और साले पर भाजपा नेता की हत्या का आरोप लगाते हुए एक एफ आई आर दर्ज हुई है।

उधर दूसरी ओर भाजपा ने इस मामले को लेकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है और आज नावां शहर बंद भी रहा तथा खबर लिखे जाने तक मृतक भाजपा नेता जयराम पूनिया का शव नहीं उठाया गया था ।इस घटनाक्रम में नागौर के जाट नेता हनुमान बेनीवाल भी अपने विधायकों के साथ आंदोलन में कूद पड़े हैं ।

नागौर जिले के नावा शहर में कल दिनदहाड़े दोपहर में भाजपा के नेता और नमक व्यवसाई जयपाल पूनिया की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी इस प्रकरण में मृतक जयपाल पूनिया की पत्नी सरिता चौधरी ने नावा विधानसभा से कांग्रेस के विधायक और गहलोत सरकार में उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी उनके भाई मोती सिंह चौधरी साले मनोज चौधरी तथा वीरेंद्र सैनी ,मूलचंद सैनी, छोटू राम गुर्जर पुनाराम जाट और हनीफ के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 147, 427, 302 , 120बी और आयुध अधिनियम की धारा 35 के तहत मामला दर्ज कराया है। दिवंगत भाजपा नेता और नमक व्यापारी जयराम पुनिया की पत्नी सरिता का आरोप है कि कांग्रेस के विधायक और उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी और उनके भाई मोती सिंह चौधरी के कहने पर ही मूलाराम सैनी गुढा साल्ट सरपंच वीरेंद्र सैनी ने कुछ अन्य बदमाशों के साथ मिलकर उनके पति की हत्या करवाई है । जयपाल की पत्नी सरिता ने यह भी बताया जिसकी चर्चा है कि उसके पास राजेंद्र नाम के व्यक्ति का फोन आया था उसने कहा भाई साहब को गोली लग गई है बात करो तब घायल उनके पति जयपाल ने उससे बात करते हुए बताया कि उसे किसने गोली मारी है।

इस हत्याकांड में कांग्रेसी विधायक महेंद्र चौधरी के अलावा विधायक के भाई मोती सिंह चौधरी नमक के व्यापारी हैं और खनिज का कारोबार है तथा नावा में ही रहते हैं इसके अलावा अन्य आरोपियों में गुढा साल्ट सरपंच वीरेंद्र सैनी है और इनके पिता मूलचंद सैनी है इन्होंने सांभर साल्ट से नमक की जमीन आवंटित करा रखी है इसके अलावा FIR में मनोज चौधरी का भी नाम शामिल है यह कांग्रेसी विधायक महेंद्र चौधरी का साला है और नागौर निवासी है।

विदित है कि घटना के 3 दिन पहले ही मृतक भाजपा नेता और नमक व्यापारी जय पाल पूनिया के खिलाफ गांव गुढा साल्ट के सरपंच वीरेंद्र ने उसके खिलाफ जमीन पर अवैध बोरिंग करने और जातिसूचक गालियां देने को लेकर नावा थाने में मामला दर्ज कराया था दूसरी ओर इसी को लेकर उसी दिन सांभर साल्ट कंपनी के प्रॉपर्टी ऑफिसर रमेश चौरसिया ने गुढा साल्ट सरपंच वीरेंद्र सैनी और उसके पिता मूलचंद सैनी के खिलाफ सांभर साल्ट कंपनी के क्षेत्र में काम कर रहे कंपनी ठेकेदार को परेशान करने उसका सामान लूटने और मारपीट करने का मामला दर्ज कराया था अर्थात दोनों ओर से एक दूसरे के खिलाफ मामले दर्ज हुए थे ।

कहीं नमक झील तो नहीं हत्या का कारण

भाजपा नेता और नमक कारोबारी जयपाल पूनिया की हत्या के पीछे माना जा रहा है कि नमक झील से होने वाली अवैध बेतहाशा कमाई हो सकती है । क्योंकि आरोपियों और जयपाल पूनिया के बीच इस नमक कारोबार को लेकर वर्चस्व की लड़ाई चल रही है । क्योंकि यहां की सरकारी जमीनों पर सांभर साल्ट कंपनी की जमीनों में बोरिंग और अवैध कब्जे को लेकर दोनों पक्षों के बीच अनेक बार विवाद हो चुके हैं और मुकदमे दर्ज भी हो चुके हैं।

इधर दूसरी ओर भाजपा नेता जयपाल की हत्या को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री सहित भाजपा के विधायक नेता और जाट नेता व सांसद हनुमान बेनीवाल तथा उनकी पार्टी के विधायक आंदोलन पर उतर गए हैं । आज नावा शहर बंद रहा । भाजपा ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है और चेतावनी दी है कि जब तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो जाती तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा खबर लिखे जाने तक मृतक भाजपा नेता जयपाल का शव नहीं उठाया गया था।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम