कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू, 30 सितम्बर है आखिरी तारीख

Agnipath Protest: Congress is not getting the support of Agniveers in protest against Agneepath

जयपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अध्यक्ष पद के लिए आज से नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 से 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के समक्ष अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

श्राद्ध पक्ष के चलते 24 और 25 सितंबर को नामांकन की संभावना कम इधर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया भले ही आज से शुरू हो गई हो लेकिन 24 और 25 सितंबर को श्राद्ध पक्ष होने के चलते अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिले की संभावना कम ही नजर आती है। माना जा रहा है कि 26 सितंबर से नवरात्रि स्थापना के बाद इस पद के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

गहलोत 28 या 29 सितंबर को करेंगे नामांकन दाखिल

वहीं विश्वस्त सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के तहत 28 सितंबर को दिल्ली जाकर राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का प्रस्ताव बनने के लिए राजस्थान कांग्रेस के कई विधायक भी दिल्ली पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि अध्यक्ष पद के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का मुकाबला कांग्रेस सांसद शशि थरूर, मनीष तिवाड़ी और दिग्विजय सिंह से हो सकता है।

17 अक्टूबर को होगा अध्यक्ष पद के लिए मतदान

कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव इस बार निर्विरोध होने के चांस कम ही नजर आते हैं। ऐसे में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को सभी राज्यों में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में होगा जहां पर पीसीसी मेंबर और एआईसीसी मेंबर मतदान करेंगे।

ये है अध्यक्ष पद का चुनाव कार्यक्रम

  • -24 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू
  • -सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक दाखिल होंगे नामांकन
  • -एआईसीसी मुख्यालय में चुनाव प्राधिकरण के समक्ष दाखिल करेंगे नामांकन
  • -30 सितंबर है नामांकन की अंतिम तिथि
  • -1 अक्टूबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच
  • -8 अक्टूबर को नाम वापसी का दिन
  • -8 अक्टूबर की शाम 5 बजे जारी होगी फाइनल प्रत्याशियों की सूची
  • -17 अक्टूबर को सभी प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में होगी अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग
  • -19 सितंबर को होगी मतों की गणना, उसी दिन शाम को चुनाव परिणा