Politics on East Rajasthan: BJP is searching for lost land, saving Congress stronghold
जयपुर राजस्थान

10 जिलों में नगर निकायों के उप चुनावों के लिए नामांकन कल से, दावेदारों पर भाजपा-कांग्रेस में मंथन

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 10 जिलों की चार नगर परिषदों और 10 नगर पालिकाओं सदस्यों के रिक्त पदों के लिए के लिए की गई उप चुनाव की घोषणा के बाद अब नगर निकायों में उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया कल से शुरू होगी। कल सुबह 10.30 बजे नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 17 मई है। उपचुनाव के मद्देनजर भाजपा और कांग्रेस ने भी दावेदारों के नामों पर मंथन करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि 16 मई को भाजपा और कांग्रेस की तरफ से उपचुनावों के लिए अपने अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। 10 जिलों के चार नगर परिषदों और 10 नगर पालिकाओं में कुल 17 सदस्यों के रिक्त हुए पदों के लिए उपचुनाव हो रहे हैं।

29 मई को उपचुनाव के लिए होगा मतदान

नगर निकायों के उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 17 मई है। 17 मई को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। इसके बाद 18 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 20 मई को नाम वापसी का अंतिम दिन है। इसके पश्चात 21 मई को चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा और 29 मई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराया जाएगा। 30 मई को सुबह 8 बजे से जिला मुख्यालयों पर मतगणना होगी और परिणाम जारी किया जाएगा।

इन जिलों की निकायों में

जिन जिलो में नगर परिषद व नगर पालिका में उपचुनाव घोषित किए गए हैं। उनमें अजमेर जिले की किशनगढ़ नगर पालिका, अलवर जिले की भिवाड़ी- तिजारा और किशनगढ़ बास है। इसके अलावा भीलवाड़ा जिले की भीलवाड़ा नगर पालिका है। धौलपुर जिले की राजाखेड़ा नगर पालिका है इसके अलावा हनुमानगढ़ जिले की नगर परिषद, पीलीबंगा और हनुमानगढ़ पालिका में उपचुनाव घोषित किए गए हैं। इसके अलावा झुंझुनू जिले की बिसाऊ नगर पालिका में भी उप चुनाव घोषित किए गए हैं। जोधपुर जिले की बिलाड़ा नगर पालिका, पाली जिले की सादड़ी नगर पालिका, गंगानगर जिले की गज सिंह पुर और विजयनगर नगरपालिका में उपचुनाव होंगे और उदयपुर जिले के सलूंबर नगर पालिका में उप चुनाव होना है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/