जयपुर राजस्थान

NIA ने भीलवाड़ा से संदिग्धों को पकड़ा ? होगी पूछताछ, रियाज की पत्नी घटना से पहले आई भीलवाड़ा ? परिजनों भी…

जयपुर/ भीलवाड़ा/ राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर में 6 दिन पहले कन्हैया लाल साहू दर्जी के तालिबानी हत्याकांड के मामले में एनआईए NIA और जांच एजेंसी ने भीलवाड़ा से करीब 10 से अधिक संदिग्ध युवकों को अपनी हिरासत में लिया है तो वहीं जांच पड़ताल में सामने आया कि आरोपी सरगना रियाज अटारी(लुहार) की पत्नी घटना से 1 दिन पहले भीलवाड़ा आ जानी की बात भी सामने आई है वहीं दूसरी ओर रियाज अटारी के परिजनों के बयानों में भी विरोधाभास सामने आ रहा है जो भी एक जांच का विषय है।

कन्हैया लाल साहू दर्जी के तालिबानी हत्याकांड के मुख्य सरगना रियाज अटारी और गौस मोहम्मद दोनों आरोपियों में से रियाज अटारी का भीलवाड़ा जिले से कनेक्शन है रियाज के माता पिता और परिवार भीलवाड़ा जिले के आसींद उपखंड मुख्यालय पर निवास करता है ।

इस बात का खुलासा होने के बाद जहां एक और स्थानीय पुलिस ने उसके परिवार की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए रियाज के परिजनों के घर पर पुलिस बल लगा दिया गया था इस संबंध में एनआईए और जांच एजेंसियां भी भीलवाड़ा तथा आसींद आ कर जांच पड़ताल की है।

सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसियों ने प्रारंभिक जांच पड़ताल के बाद भीलवाड़ा शहर और जिले से कुछ लोगों की रियाद के साथ भूमिका संध्या जनक होने पर उन्हें पूछताछ के लिए अपनी हिरासत में ले लिया है जिनसे पूछताछ और उनके बारे में विस्तृत जांच पड़ताल की जाएगी।

रियाज की पत्नी..

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार उदयपुर में तालिबानी हत्याकांड को अंजाम देने से 1 दिन पहले रियाज ने अपनी पत्नी को भीलवाड़ा भेज दिया था ? और बताया जाता है कि वह भीलवाड़ा आई थी ? लेकिन इसकी पुष्टि अभी नही हो पा रही है कि वह भीलवाड़ा आई थी तो कहां रुकी? कब तक रुकी ? इसके बाद वह कहां गई ? इस बारे में भी जांच एजेंसियां जांच पड़ताल कर रही है।

रियाज के परिवारजनो के बयानों में विरोधाभास

इस घटना कांड के बाद रियाज मोहम्मद और गौस मोहम्मद का फोटो वायरल होने पर सामने आया कि रियाज मोहम्मद का कनेक्शन भीलवाड़ा जिले के आसींद उपखंड से है क्योंकि रियाज का पूरा परिवार माता-पिता भाई सभी आसींद मैं निवास करते हैं ।

और इस घटना के बाद रियाज के परिजनों ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि रियाज उनके वालिद की मौत के बाद सन 2001 में ही आसींद छोड़कर चला गया था इसके बाद वह कहां है उनका कोई संपर्क उससे नहीं रहा उसकी शादी भी किसने कराई हमें नहीं पता और इस जघन्य अपराध की सजा उसे मिलनी चाहिए । इस अपराध को करके उसने हमारा सिर भी नीचा कर दिया है ऐसे ही कुछ बयान मीडिया को रियाज के परिजनों ने दिए थे ।

जबकि दूसरी ओर सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसियों ने भी अलग अलग ढंग से रियाज के परिजनों से बातचीत की बताते हैं तो इस बातचीत में सामने आया कि रियाज की शादी उसके परिजनों ने ही कराई थी और रियाज तीन चार बार आसींद आ चुका था और जब वह आया तब हमेशा कट्टरता की बात करौआ था यही नहीं रियाज ने उनके भाइयों से भी अपने साथ उदयपुर चलने के लिए कहा था लेकिन रियाज के भाइयों ने मना कर दिया था । 

रियाज के परिजन आए संदेह के घेरे मे ?

रियाज अटारी के परिजन अलग-अलग बयानों के कारण बयानों में विरोधाभास होने से संदेह के दायरे में आ गए हैं ? और इस विरोधाभास के कारण जांच एजेंसियों की निगाहें अब परिजनों पर भी है और परी जनसंख्या के दायरे में हैं ?

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम