नए सत्र में खुलेंगे भाजपाराज में बंद हुआ स्कूल: डोटासरा

Jaipur News । पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय बंद किए गए प्रदेश में 19 हजार 754 स्कूलों के भवन आज भी खाली पड़े हैं। इसमें से बंद किए गए अधिकांश स्कूलों को नए सत्र से खोल दिया जाएगा। यह बात विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भाजपा सदस्य रामलाल शर्मा के सवाल का उत्तर देते हुए कही। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने करीब 22 हजार 200 प्राथमिक विद्यालयों को मर्ज किया गया था।

इसके बाद सरकार ने 2450 विद्यालयों को डीमर्ज कर दिया। इसके बाद आज भी 19 हजार 754 विद्यालयों के भवन खाली पड़े हैं। इसमें जयपुर में 1324 और चौमूं में 97 स्कूलों के भवन खाली पड़े हैं। इन सभी जगहों पर प्रस्ताव मंगवाएं गए हैं। अगर नियमानुसार विद्यार्थियों की संख्या हमें मिलेगी तो इन स्कूलों को वापस शुरू किया जाएगा।


इस पर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने शिक्षामंत्री से पूछा कि वर्ष 2019-20 में 50 नए विद्यालय खोलने की घोषणा की गई थी, लेकिन अभी तक केवल 2 ही विद्यालय खोले गए हैं। क्या सरकार नए विद्यालय नहीं खोलना चाहती। इस पर डोटासरा ने कहा कि अगर हमारी स्कूल खोलने की मंशा नहीं होती तो कलेक्टर और एसडीओ की अध्यक्षता में कमेटी का गठन क्यों करते। हम प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद इस सत्र से नए स्कूल खोलेंगे।