Mizals and Rubella vaccine of children looking at schools
राजस्थान

स्कूलों में बच्चों के लग रहे मिजल्स व रुबैला का टीका

देवली की निजी स्कूलों में चल रहा है अभियान

देवली
मिजल्स व रुबैला जैसी जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर शहर के सरकारी व निजी स्कूलों में टीकाकरण किया जा रहा है।

 

    अभियान से जुड़े डॉ. रजनीश गौतम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से २२ जुलाई से मिजल्स व रूबैला की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक आधा दर्जन स्कूलों में सैंकड़ो बच्चों के टीका लगाए जा चुके है। खसरा व रुबैला दोनों ही बीमारी जानलेवा है।
अगस्त माह तक चलने वाले इस अभियान में ९ माह से १५ वर्ष के तक बच्चों के अनिवार्य रुप से टीके लगाए जाएंगे। इस उम्र के सभी बच्चों को एमआर का टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्कूलों में टीकाकरण के दौरान सुपरविजन चिकित्सक उपस्थित रहेंगे। जो बच्चों में टीकाकरण से बुरा प्रभाव सामने आने पर उन्हें तत्काल अस्पताल रैफर करेंगे।
Manish Bagdi
परिचय- वर्ष 2000 से पिता श्री राजेन्द्र बागड़ी के मार्गदर्शन में पत्रकारिता क्षेत्र में प्रवेश किया। इस दौरान पत्रकारिता की शुरुआत कम्प्यूटर पर खबरे कम्पोज करने के साथ हुई। इसके साथ ही देवली में राजस्थान पत्रिका में प्रेस फोटोग्राफर व सहायक संवाददाता के रूप में काम किया। इस दौरान क्राइम, जनसमस्या, घटना, दुर्घटना, राजनैतिक आयोजन, धार्मिक से जुड़ी कई खबरें व स्टोरी कवर की। वर्ष 2009 से राजस्थान पत्रिका के भीलवाड़ा संस्करण में भी रिपोर्टर का कार्य शुरू किया। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में 2017 से A1 TV rajasthan न्यूज़ चैनल में देवली रिपोर्टर के रूप में कार्यरत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *