Minister Shale Mohamed went from door to door wishing Diwali
जैसलमेर राजस्थान

मंत्री शाले मोहम्मद ने घर-घर जाकर दीपावली की शुभकामनाएं दी

जैसलमेर / पोकरण। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ क़ृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग मंत्री शाले मोहम्मद जैसलमेर जिले के दौरे पर रहे। मंत्री ने फतेहगढ़,नाचना मोहनगढ़, जैसलमेर,पोकरण आस्कन्दरा सहित आसपास के कई क्षेत्रों का दौरा कर आमजन के अभाव अभियोग सुने एवं संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। दीपावली के पर्व को लेकर मंत्री ने विभिन्न कार्यकर्ताओं एवं आमजन के घर पहुंचकर दीपावली की शुभकामनाएं दी।

मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि त्यौहार से भाईचारा, मोहब्बतें बढ़ती है। जैसलमेर में सांप्रदायिक सौहार्द रहा है जो पीढ़ियों से चला रहा है । उन्होंने कहा कि हमारा फर्ज बनता है कि हम सब मिलकर सभी त्यौहार मनाएं। ताकि पूरे देश में शांति सौहार्द एवं भाईचारे का एक संदेश जाए। मंत्री ने आयोजित कार्यक्रम में कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई है।

आम जन जागरूकता के साथ सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने आठवीं से सभी स्कूलों को 12वीं में क्रमोन्नत किया है। जहां 500 बालिकाओं का नामांकन है वहां कॉलेज खोले जा रहे हैं, इसी कड़ी में रामदेवरा में कॉलेज की घोषणा की है।

सरकार ने बालिकाओं के लिए अलग से छात्रावास की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की ओर राजस्थान के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक मुख्यालय पर आईटीआई एवं कॉलेज की स्थापना की गई है वहीं छात्रावास भी हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रतियोगिता की तैयारी करने वालों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना शुरू की गई है ताकि युवाओं को रहने एवं खाने की किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नवाचार करते हुए शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 8वीं तक की पढ़ाई करने वाली बालिकाओं को 9 से 12 तक की निजी स्कूलों में शिक्षा अर्जित करने पर उसकी फीस पुनर्भरण योजना लागू की है। इससे बालिकाओं को प्राइवेट स्कूल में पढ़ने के नए अवसर मिलेंगे।

मनरेगा की तर्ज पर इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार आमजन को राहत देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

मंत्री ने माली समाज की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की एवं विधायक निधि से कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। वहीं ग्राम पंचायत आसकंद्रा में विधायक निधि डॉ भीमराव अम्बेडकर भवन की घोषणा की। उन्होंने विभिन्न कोटडियो में जाकर लोगों से मिलकर दीपावली की शुभकामनाएं।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.