Minister Khachariyawas, who came to take stock of Hingonia Gaushala after lumpy disease in animals, said – no shortage will be allowed in treatment
जयपुर राजस्थान

पशुओं में लंपी रोग के बाद हिंगोनिया गौशाला का जायजा लेने पहुंचे मंत्री खाचरियावास, कहा-इलाज में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी

जयपुर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शनिवार को हिंगोनिया गौशाला का दौरा कर लमपी बीमारी के बाद गौशाला में रहने वाली 15 हजार गायों के स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा गायों के स्वास्थ्य को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
खाचरियावास ने कहा कि हिंगोनिया गौशाला में 41 गाये महामारी से पीड़ित होने के बाद में ठीक हो गई है, अब जो महामारी से पीड़ित गाय शेष है लंमपी बीमारी से पीड़ित होने वाले को अलग से रखा गया है और उनका इलाज चल रहा है। डॉक्टर्स की टीम काम कर रही हैऔर जिस ढंग से गाय ठीक हुई है इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

said – no shortage will be allowed in treatment

खाचरियावास ने प्रदेश के लोगों से अपील की है की लंमपी बीमारी से पीड़ित गायों को स्वस्थ गायों से दूर रखा जाए तो इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी गायों से आदमी में नहीं फैलती है इसलिए गौ सेवा करने के लिए लोग आगे आए डॉक्टर्स ने बताया जो उनके अनुसार दवाइयां देकर पशुओं के डॉक्टर गायों को ठीक करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूरी सरकार गौ सेवा के लिए पूरी तरह से लगे हुए हैं गायों के इलाज में कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी।

खाचरियावास ने कहा कि गौ माता हमारे धार्मिक रीति रिवाज का आधार है भगवान कृष्ण की सबसे प्रिय गौ माता की पूजा की जाती है ऐसे में जब गौमाता संकट में है जब सब लोगों को गौ माता की सेवा के लिए आगे आना होगा।खाचरियावास ने कहा कि हिंगोनिया गौशाला में डॉक्टर्स की टीम चौबीसों घंटे लगी हुई है इस वक्त बीमार गायों की संख्या सिर्फ 14 है और उनमें भी काफी सुधार है।

खाचरियावास ने कहा कि पूरे प्रदेश में गौ माता की सेवा के लिए सरकार कोई कमी नहीं आने देगी मंत्री खाचरियावास के साथ हिंगोनिया गौशाला में हेरिटेज नगर निगम मेयर- मुनेश गुर्जर, पार्षद- मनोज मुदगल एवं नगर निगम के अधिकारी भी दौरे के दौरान शामिल थे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/