मानवाधिकार दिवस पर हुई संगोष्ठी

Tonk News – राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) के 150 वें जयंती वर्ष के उपलक्ष में मंगलवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय, टोंक में मानवाधिकार दिवस पर अन्तर संकाय संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. बी.एल. बैरवा ने की। उन्होने मानवाधिकार दिवस पर अपनी ओर से सभी को शुभकामनांए दीं।

सहआचार्य डॉ0 राखी सिंह ने ‘‘भारतीय संविधान और मानवाधिकार‘‘ विषय पर आयोजित इस संगोष्ठी में मानवाधिकारों की विस्तृत व्याख्या की तथा उनके संरक्षण में भारतीय संविधान के प्रमुख प्रावधानों एवं संवैधानिक धाराओं की जानकारी दी। प्राचार्य डॉ. बी.एल. बैरवा ने अध्यक्षीय उद्बोधान देते हुए ‘‘व्यक्तित्व विकास‘‘ (पर्सनेलिटी डेवलपमेंट) पर व्याख्यान दिया तथा व्यक्तित्व के विकास में मानवाधिकारों की भूमिका पर जोर दिया।

उन्होने व्यक्तित्व विकास के लिए आवष्यक सकारात्मक सोच, धैर्य, साहस एवं आषावाद आदि गुणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. पीयुष पारीक एवं श्रीमती प्रीति जैन ने भी संगोष्ठी में अपने विचार प्रकट किये। कार्यक्रम के अंत में डा. किश्वर सुल्ताना ने धन्यवाद ज्ञापित किया।