टोंक राजस्थान

टोंक शहर कोतवाल जितेंद्र सिंह चारण की आवाज़ में सुने ये गीत, कोतवाल का सबसे जुदा अंदाज़, क्यूँ हाथों में थामा हारमोनियम,गीत गाकर सबको किया मंत्रमुग्ध

टोंक (फ़िरोज़ उस्मानी)।टोंक शहर कोतवाल जितेंद्र सिंह चारण का एक अलग अंदाज़ देखने को मिला है,कोतवाल एक संगीत कार्यक्रम के दौरान हारमोनियम बजाते हुए और अपनी आवाज़ में गीत गाते दिखाई दिए अपने इस हुनर से कोतवाल ने सबको चोंका दिया। हर कोई उनके इस हुनर पर तालियां बजाता दिखाई दिया, जानकारी के अनुसार टोंक पुलिस की और से कृषि ऑडिटोरियम में आवाज़ दो कार्यक्रम रखा गया था।

 

इसमें कोतवाली थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह चारण ने भी संगीत में अपना हाथ आज़माते हुए एक गीत गाया,, अपने हाथों से हारमोनियम बजाते हुए नारीवाद पर आधारित नाटक के मंचन के दौरान वो अपनी आवाज़ में गीत गाते नज़र आए, वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उनकी हौसला अफजाई में खूब तालियां बजाई,

 

उनके इस हुनर पर सभी आला पुलिस अधिकारियों ने उनकी जमकर तारीफ भी की,, वहां मौजूद लोग भी कोतवाल के इस अंदाज पर आश्चर्यचकित रह गए। पूरे पुलिस डिपार्टमेंट में उनके इस जुदा अंदाज़ की चर्चा है।

 

निर्माण श्रमिक औजार/टूलकिट सहायता योजना से श्रमिकों को मिली सहायता

टोंक। राज्य सरकार की निर्माण श्रमिक औजार/टूलकिट सहायता योजना के तहत मजदूरों को औजार/टूलकिट खरीदने के लिए 2 हजार रूपये कि सहायता दी जाती है। जिससे श्रमिक अपने कार्य के दौरान काम आने वाले औजार खरीद सकते है।

निर्माण श्रमिक औजार/टूलकिट सहायता योजना के तहत तहसील टोंक के काली पलटन गैंदी की चौकी निवासी सुरेष कुमार महावर, तहसील टोंक के खोजा बावड़ी निवासी रोषन सिंह, तहसील मालपुरा ग्राम गुरूदयालपुरा पोस्ट छबराना निवासी नन्दा एवं तहसील उनियारा ग्राम गाड़ोली पोस्ट खातोली निवासी हंसराज बैरवा को सहायता राषि प्राप्त हुई है।

श्रम विभाग की निर्माण श्रमिक औजार/टूलकिट सहायता योजना की जानकारी होने पर इन्होंने विभाग में इस योजना के लिए आवेदन किया। आवेदन के पश्चात सुरेश कुमार महावर, रोशन सिंह, नन्दा एवं हंसराज बैरवा को 2-2 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्राप्त हुई।

जिसको उन्होंने अपने कार्य के दौरान काम आने वाले औजार खरीदने में खर्च किया। उन्होंने राज्य सरकार का आभार जताते हुए कहा कि उन्हें इस योजना से स्वयं के औजार/टूलकिट पाकर आर्थिक संबल मिला है।

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।