कोटा

राजस्थान में कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, 50 करोड से अधिक नुकसान,मची अफरा तफरी

कोटा/ शहर के इंडस्ट्रियल एरिया में रोड नंबर 3 पर शुक्रवार सुबह एक केमिकल फैक्ट्री में अचानक भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि दूर से धुंए का गुबार नजर आ रहा था। सूचना मिलने के बाद नगर निगम की 14 दमकल मौके पर पहुंची।

आग फैक्ट्री के बाहर रोड़ तक पहुंच गई। निगम, थर्मल,डीसीएम,पुलिस, सीएफसीएल व आर्मी की दमकलों को मौके पर बुलाया गया। राहत व बचाव के लिए SDRF की टीम भी मौके पर पहुंची। 3 घंटे की मशक्कत के बाद 25 फीसदी हिस्से में आग पर काबू पाया गया।

कलेक्टर, एसपी समेत नगर निगम के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे।
हादसा सुबह 7 बजे करीब हुआ। फैक्ट्री में करीब 250 से 300 कर्मचारी अलग अलग शिफ्टों में काम करते है। सुबह की शिफ्ट में 50 कर्मचारी मौजूद थे। अचानक रियक्टर (माल को रोलर करने वाला) में शार्ट सर्किट हो गया। और आग लग गई।

ये आग बढ़ते हुए बॉयलर तक पहुंच गई। इस रियक्टर से बॉयलर तक ऑयल (जिंक स्टेरिक ऑयल) की सप्लाई जाती है। जिसके बाद पूरी फैक्ट्री में आग लग गई। और प्रोडक्शन माल भी चपेट में आ गया।

इस फैक्ट्री में कैल्शियम गोलियां बनाने का पाउडर बनता है। यहां से पाउडर पेट्रो केमिकल कम्पनियों को सप्लाई किया जाता है। साथ ही वायरिंग के आउटर (प्लास्टिक का तार) बनता है। इनकोपैक करने के लिए भारी संख्या (टन) में पॉलीथिन के बैग रखे हुए थे। यह लगने से सभी चपेट में आग गए। करीब 40 से 50 करोड़ के नुकसान की आशंका जताई गई है।

पानी डालने के साथ बढ़ती गई आग
मौके पर एक के बाद एक दमकल पहुचती रही और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग इतनी बड़ी थी कि दमकलकर्मी फैक्ट्री के अंदर नहीं घुस सके। थर्मल,पुलिस,आर्मी,,डीसीएम की 14 दमकलें आग बुझाने के काम में लगी। ये दमकलें 3 से 4 राउंड कर चुकी। जिसके बाद सीएफसीएल से 1500 लीटर के 2 फॉम टेंकर मंगवाए गए।

फिलहाल आग पर काबू पाने का प्रयास जारी।
आसपास का इलाका खाली करवाया
जिस इलाके में आग लगी,वहां आसपास कई फैक्ट्रियां व हॉस्टल है। आग लगने से इलाके में दहशत फैल गई। पुलिस ने पूरे इलाके को सील किया। आसपास की फैक्ट्रियों व हॉस्टल को खाली करवाया। हॉस्टल में छात्र -छात्राएं थे। करीब 1 किलोमीटर हिस्से को खाली करवाया गया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम