ढाई लाख विद्यार्थी 3 अक्टूबर को देंगे JEE-Advanced-2021-exam

Kota News। इस वर्ष देश की 23 आईआईटी की लगभग 16 हजार 500 सीटों के लिये 2.50 लाख परीक्षार्थी दावेदार होंगे। इसके लिये आईआईटी खडगपुर द्वारा आगामी 3 अक्टूबर को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा (JEE-Advanced-2021-exam) कम्प्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जायेगी। जेईई-मेन,2021 (JEE-Main, 2021) के तीन चरणों की परीक्षा हो चुकी है। अंतिम चौथे चरण की …

ढाई लाख विद्यार्थी 3 अक्टूबर को देंगे JEE-Advanced-2021-exam Read More »

July 29, 2021 1:59 pm

Kota News। इस वर्ष देश की 23 आईआईटी की लगभग 16 हजार 500 सीटों के लिये 2.50 लाख परीक्षार्थी दावेदार होंगे। इसके लिये आईआईटी खडगपुर द्वारा आगामी 3 अक्टूबर को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा (JEE-Advanced-2021-exam) कम्प्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जायेगी।

जेईई-मेन,2021 (JEE-Main, 2021) के तीन चरणों की परीक्षा हो चुकी है। अंतिम चौथे चरण की परीक्षा 26 अगस्त से 2 सितंबर तक होगी। उसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) द्वारा रिजल्ट एवं बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट सूची (All India Merit List) जारी की जायेगी। इसमें से 2.50 लाख विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड (JEE-Advanced) के लिये क्वालिफाई घोषित किये जायेंगे।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खडगपुर के निदेशक एवं संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेब) के अध्यक्ष प्रोफेसर वी.के.तिवारी के अनुसार, आईआईटी के किसी भी प्रोग्राम में प्रवेश के लिये पात्रता मापदंड फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, (Physics, Chemistry, Maths) एक भाषा एवं इन चारों के अतिरिक्त अन्य किसी एक विषय के साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा में सिर्फ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

जेईई-एडवांस्ड,2021 (JEE-Main, 2021) के संचालक अध्यक्ष प्रो. देबाशीष चक्रवर्ती ने कहा कि भारत के अलावा दुबई, ढाका, काठमांडू, सिंगापुर में भी इसके परीक्षा केंद्र स्थापित करने की संभावना है।

जेब ने निर्णय लिया कि विदेशी परीक्षा केंद्रों पर अंतिम निर्णय तात्कालिक परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। गत वर्ष जेईई-एडवांस्ड के लिये 222 शहरों में 1001 परीक्षा केंद्र थे। इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या बढाई जायेगी।

‘उत्तम में से सर्वोत्तम’ का चयन

रेजोनेंस के प्रबंध निदेशक आर.के. वर्मा ने कहा कि जेईई-एडवांस्ड,2021 मंे प्रतिस्पर्धा का स्तर ‘उत्तम में से सर्वोत्तम’ के आधार पर पहले के समान ही रहेगा। कोरोना से प्रभावित विद्यार्थियों को आत्मविश्वास के साथ ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करते हुये कोचिंग शिक्षकों की मदद से अंतिम तैयारी करनी चाहिये। परीक्षार्थी अपने लक्ष्य के प्रति वैसे ही एकाग्र हो जायें, जैसे अर्जुन ने मछली की आंख को बेधा था।

 

20 प्रतिशत सीटें बेटियों के लिये आरक्षित

 

गत वर्ष जेईई-एडवांस्ड,2020 (JEE-Advanced, 2020) में 1,60,838 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 43,204 अभ्यर्थी चयनित हुये थे। गत वर्ष 23 आईआईटी में कुल 16,061 सीटें थी, जो इस वर्ष बढ़कर 16,500 से अधिक हो सकती हैं।

इस वर्ष आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिये गर्ल्स को 20 प्रतिशत सुपर न्यूमेररी सीटों पर आरक्षण दिया जायेगा। ये सीटें प्रत्येर्क आईआईटी (IIT) की ब्रांचों में अतिरिक्त होंगी। गत वर्ष 32,851 गर्ल्स ने परीक्षा दी, जिसमे से 6707 चयनित हुई थी।

कटऑफ में गिरावट की संभावना

गत वर्ष कोरोना के दौरान हुई जेईई-एडवांस्ड,2020 परीक्षा में सभी वर्गों की कटऑफ में गिरावट रही। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के अनुसार, क्वालिफाई होने के लिये सामान्य वर्ग में कुल 396 में से न्यूनतम 69 अंक, ओबीसी तथा सामान्य

ईडब्लूएस (EWS) में 62-62 अंक, एससी, एसटी व दिव्यांग वर्ग (SC, ST and Divyang class) में 34-34 अंकों के आधार पर विद्यार्थियों को काउंसिलिंग के लिये पात्र घोषित किया गया था। विशेषज्ञों की राय में इस वर्ष भी कटऑफ में गिरावट रह सकती है।

Prev Post

Dabboo Ratnani के कैलेंडर में 22वीं बार दिखा Aishwarya Rai का जलवा

Next Post

माकन की रायशुमारी: बारह जिलों के 66 विधायकों ने की मन की बात, उठाए मंत्रियों की कार्यशैली पर सवाल

Related Post

Latest News

सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज

Trending News

Chairman Ali Ahmed inspected the ongoing road construction work on Civil Line Road
Volunteers in Tonk took out path on Vijaya Dashami
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा

Top News

Chairman Ali Ahmed inspected the ongoing road construction work on Civil Line Road
Volunteers in Tonk took out path on Vijaya Dashami
गहलोत का कार्यकाल समाप्त, कुर्सी खतरे में
सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
टोंक शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक आयोजित
जयपुर को मिली एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन की मेजबानी, अमित शाह करेंगे उद्घाटन सत्र में शिरकत
विजयादशमी पर  जयपुर में 29 स्थानों पर संघ का पथ संचलन, शस्त्र पूजन व शारीरिक प्रदर्शन भी होंगे
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF