Kota / मोदी सरकार ने इस काम के लिए 9000 करोड़ का किया प्रावधान: स्मृति ईरानी

Kota news । केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कुपोषित मां और शिशु के लिए इतिहास में पहली बार पहल हुई है। मोदी सरकार ने इस काम के लिए 9000 करोड़ का प्रावधान किया है। कोटा में सुपोषण मां अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए स्पीकर, पीएम का अभिनंदन करती हूं। लोकसभा अध्यक्ष …

Kota / मोदी सरकार ने इस काम के लिए 9000 करोड़ का किया प्रावधान: स्मृति ईरानी Read More »

February 29, 2020 8:54 pm

Kota news । केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कुपोषित मां और शिशु के लिए इतिहास में पहली बार पहल हुई है। मोदी सरकार ने इस काम के लिए 9000 करोड़ का प्रावधान किया है। कोटा में सुपोषण मां अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए स्पीकर, पीएम का अभिनंदन करती हूं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर सामाजिक संगठनों के सहयोग से सुपोषित मां अभियान का शनिवार को भामाशाहमंडी में शुभारंभ किया गया। स्मृति ईरानी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वर्ष,2018 से पोषण अभियान की पूरे देश में शुरुआत सरकार ने की।

कुपोषण अपने आप में देश में चैलेंज है। प्रधानमंत्री का आह्वïान रहा है कि यह अभियान जनआंदोलन बने। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने जिस तरह से समाज को सुपोषित मां की जिम्मेदारी सौंपी है, यह अनुकरणीय है। जब लोग कुपोषण को देखते हैं, तो मात्र खाने तक सीमित नहीं रहता। स्वच्छता भी इसके लिए जरूरी है।

पहली बार स्वच्छ भारत अभियान में 11 करोड़ महिलाओं को शौचालय की सुविधा इतिहास है। बच्चे खाना खाएं तो सफाई का ध्यान रखा जाए। अच्छा आहार, सफाई और स्वछता कुपोषण से जीतने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि 8 से 22 मार्च तक देशभर में पोषण पखवाड़ा मनाया जाएगा है।


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र की हर महिला को सूचित किया जाएगा। इसके लिए गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में सर्वे किया जाएगा। दूसरे राज्यों के सांसदों से भी इस तरह का अभियान चलाने का आग्रह किया जाएगा।


भामाशाह मंडी में आयोजित कार्यक्रम में कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन और विभिन्न संगठन की ओर से स्वागत किया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं की मौजूदगी देखकर स्मृति ईरानी गद्गद् हो गई, लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर कोटा से शुरू हुई मुहिम की उन्होंने सराहना की और कोटा को थैंक्यू कहा।


जननी सोशल एण्ड हैल्थ संस्था के डॉ.विपिन योगी व डॉ.सुनीता योगी ने पिछले दिनों संसदीय क्षेत्र की विभिन्न कच्ची बस्तियों में 5000 गर्भवती महिलाओं व किशोरियों की स्क्रीनिंग की। इसमें से करीब 1000 महिलाएं एवं किशोरियां कुपोषित पाई गईं। अभियान के पहले चरण में इन्हीं गर्भवती महिलाओं व किशोरियों को कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेण्ट एसोसिएशन की ओर से 9 माह तक पौष्टिक आहार की किट उपलब्ध करवाई जाएगी। अभियान की शुरुआत से पहले शहर की कच्ची बस्तियों एवं मजदूर तबके में करीब 5 हजार गर्भवती महिलाओं एवं 15 से 20 वर्ष की आयु की किशोरियों की चिकित्सकीय टीम ने अभियान चलाकर चिकित्सकीय जांच की गई । जांच में लगभग एक हजार महिलाएं एवं किशोरियों में पोषण की अल्पता पाई गई।


इससे से पहले एयरपोर्ट पहुंची स्मृति ईरानी और ओम बिरला का स्वागत किया गया। एयरपोर्ट से दोनों सीधे भामाशाहमंडी में आयोजित कार्यक्रम स्थल की ओर रवाना हुए। रास्ते में पहले से कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के काफिले को काले झंडे दिखाने की कोशिश की, पर पहले से मौजूद पुलिस जाप्ते ने कार्यकर्ताओं को दबोच लिया।

इस बीच कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। हाथों में महंगाई के विरोध में नारे लिखी तख्तियों को थामे भाजपा के विरोध में जमकर नारेबाजी की। पुलिस बल ने करीब एक दो दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।   

Prev Post

देवली : बीएस 4 वाहनों का अप्रेल से नहीं होगा पंजीयन

Next Post

Jodhpur / मुख्यमंत्री गहलोत आज जोधपुर में

Related Post

Latest News

राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,

Trending News

भीलवाड़ा में गुटखा व्यापारी का दिनदहाडे अपहरण, 5 करोड़ फिरौती मांगी, 3 हिरासत में 
ब्रश, स्पंज और उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं
आपके जीवन में स्वस्थ कितना जरुरी हैं और आहार क्या है, फायदे और डाइट चार्ट
बोलेरो को ट्रेलर ने मारी टक्कर तीन की मौत दो बच्चों सहित पांच गम्भीर घायल, भीलवाड़ा रैफर

Top News

गहलोत सरकार के मंत्री शांति धारीवाल का बड़ा आरोप, गहलोत को हटाने का षड्यंत्र रच रहे थे माकन, सबूत पेश कर दूंगा
ACB का धमाका - PHED का चीफ इंजीनियर और दलाल 10 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार
जी 6 के विधायकों का गहलोत कैंप पर तीखा हमला, कहा- 'आलाकमान को आंख दिखाने वालों पर हो कार्रवाई'
मंत्री धारीवाल ने माकन के वक्तव्य पर किया पलटवार, माकन और आलाकमान को किया कटघरे में खड़ा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए आ सकता है नया नाम, कौन, जानें पढ़े ख़बर 
राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज
राजस्थान के सियासी घटनाक्रम से नाराज कांग्रेस आलाकमान ने प्रभारी अजय माकन से मांगी रिपोर्ट