जयपुर राजस्थान

खाटू श्याम जी मंदिर दुखान्तिका: सांसद बेनीवाल की मंदिर प्रबंधन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज करने की मांग

जयपुर। सीकर जिले के खाटू श्याम जी मंदिर में आज सुबह दर्शनों के लिए मची भगदड़ में तीन महिलाओं की मौत हो गई तो वहीं कई लोग घायल हो गए। राज्य की गहलोत सरकार ने जहां इस मामले की जांच संभागीय आयुक्त को सौंपी है तो वही राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख और सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस घटना को मंदिर प्रबंधन, पुलिस और निजी सुरक्षा एजेंसियों की चूक का परिणाम बताया है।

 

बेनीवाल ने मंदिर प्रबंध समिति के खिलाफ गैर इरादतन आपराधिक धाराओं में मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। सांसद बेनीवाल ने आज एक के बाद एक 7 ट्वीट करते हुए लिखा की आज सुबह मामला संज्ञान में आते ही मैंने तुरंत सीकर से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के जिला अध्यक्ष महेंद्र डोरवाल और अन्य सदस्यों को मौके पर भेजा। इस हादसे में दर्शन के लिए आए कुछ भक्त काल कपलित हो गए हैं वहां भी वीआईपी दर्शन के नाम पर बड़ी लूट की जाती है और पैसे से दर्शन करवाने की व्यवस्था के कारण ही आम जन को वहां दर्शन करने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हनुमान बेनीवाल ने कहा पूर्व में जोधपुर स्थित मेहरानगढ़ किले में स्थित मंदिर में भी बड़े हादसे के बाद सरकार को सबक लेने की जरूरत थी मगर मेहरानगढ़ हादसे के बाद ऐसे बड़े मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के स्थान पर मेहरानगढ़ हादसे की रिपोर्ट दबा दी गई और कई लोगों को बचाया गया।

घटना की न्यायिक जांच हो 

सांसद बेनीवाल ने गहलोत सरकार से मांग की है कि सरकार को तुरंत हस्तक्षेप करके मंदिर प्रबंधन का समस्त जिम्मा सरकार के देवस्थान विभाग को सुपुर्द करना चाहिए।मेरी संवेदनाएं हादसे में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों के साथ साथ ही मंदिर प्रबंधन के खिलाफ गंभीर मामलों में आपराधिक मामला दर्ज करना चाहिए और इस मामले की न्यायिक जांच करवाई जाए और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति भविष्य में नहीं हो उसकी सुनिश्चित की जाए।

एसपी- कलेक्टर को निलंबित किया जाए

 सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस मामले में सीकर के एसपी और कलेक्टर को निलंबित करने की मांग भी सरकार से की है, साथ ही हादसे के मृतकों को 25-25 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के साथ-साथ परिजनों को सरकारी नौकरी देने की मांग भी की है।

गौरतलब है कि खाटू श्याम जी मंदिर में आज सुबह मची भगदड़ में तीन दर्शनार्थियों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। सरकार की तरफ से भी मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम