Join the Swachhata Education Minister of India's first music album, Dr. Kalla inaugurated
जयपुर राजस्थान

स्वच्छता से जुड़ें भारत के पहले म्यूजिक एल्बम का शिक्षा मंत्री डाॅ. कल्ला ने किया लोकार्पण

जयपुर / शिक्षा, कला एवं संस्कृति तथा डेटॉल इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने देश के स्वच्छता आधारित पहले हाईजीन सॉन्ग एल्बम का लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम में लोक संगीत एवम कठपुतली कला के द्वारा स्वच्छता का महत्व वर्णित किया गया। इस अवसर पर डॉ .कल्ला ने कहा कि राज्य के 600 विद्यालयों में संचालित डेटॉल हाईजीन कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों में स्वस्थ रहने की भावना विकसित की जा रही है।

इसी क्रम में डेटॉल इंडिया द्वारा प्रसिद्ध लोक गायक रईस खान के साथ मिलकर म्यूजिक एल्बम तैयार किया है। सफाई पर आधारित लोक संगीत से सजा ये एल्बम विद्यालयों में तथा आमजन तक सफाई का महत्व पहुचायेगा तथा राज्य की समृद्ध संगीत परम्परा से अस्वच्छता जनित बीमारियों का अन्त होगा। साथ ही इस कार्यक्रम में कठपुतली कला के माध्यम से भी स्वच्छता का प्रचार प्रसार किया जाएगा।

इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने कहा कि राजस्थान के लोक कलाकारों द्वारा एक बेहतरीन एल्बम तैयार किया गया है उन्होंने कहा कि कोराना महामारी ने स्वच्छता का महत्व पूरी दुनिया को समझा दिया है। यदि बच्चे स्वच्छता का महत्व समझेंगे तो ही स्वस्थ समाज का निर्माण हो पाएगा। संगीत के माध्यम से जागरूकता फैलाने का कार्य समाज में बड़ा बदलाव लेकर आएगा। प्रमुख शासन सचिव कला एवं संस्कृति एवं पर्यटन विभाग, गायत्री राठौड ने कहा कि डेटॉल इंडिया की सहभागिता से पर्यटकों की आवजाही वाले मुख्य पर्यटन स्थलों पर लोक कलाओं के माध्यम से स्वच्छता के महत्व का प्रचार प्रसार किया जाएगा।

कार्यक्रम में शिक्षा व कला एवं संस्कृति विभाग के आला अधिकारियों के साथ डेटॉल इंडिया के प्रतिनिधि व विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम