फेसबुक पर गाड़ी पसंद करना पड़ा मंहगा

जोधपुर। शहर के मंडोर एरिया में दो लोगों से साइबर ठगों ने 57 हजार की राशि उड़ा डाली। एक व्यक्ति को फे सबुक पर बाइक पसंद आने से खाते से रूपए गायब हुए तो दूसरे का एटीएम कार्ड क्लोन क र 25 हजार रूपए निकाले गए। जबकि उसका खाता उड़ीसा में है। मंडोर पुलिस ने दोनों ही प्रकरण धोखाधड़ी एवं आईटी में दर्ज किए है।

थानाधिकारी सुरेशचंद सोनी ने बताया कि सुरपुरा 4 सौ केवी के पास में रहने वाले रमेश कुमार पुत्र लिछमनप्रसाद साहू ने एक रिपोर्ट दी। इसमें बताया कि 6 मार्च को उसके एक मित्र दइजर निवासी सुरेंद्रसिंह का फोन आया कि उसने फेसबुक पर एक बाइक पसंद की है। जोकि 17 हजार रूपए मांग रहा है।

 

इस पर बाद में फेसबुक पर दिए गए नंबर से एक व्यक्ति जोकि खुद को आर्मी पर्सन विक्रम होना बताया। उस शख्स ने गाड़ी जैसलमेर में होना बताया और शाम तक गाड़ी को पार्सल करने की बात की। फिर ऑन लाइन उसके खाते में अलग अलग किश्तों में रूपए डाले गए। मगर शातिर ने खाते से 32 हजार रूपए साफ कर दिए। मगर तीन दिन तक बाइक नहीं आई। पीडि़त बुधवार को थाने पहुंचा और केस दर्ज करवाया।

दूसरी घटना

थानाधिकारी सोनी ने बताया कि उड़ीसा के रहने वाले विश्वजीत पुत्र विजयकुमार ने एक रिपोर्ट दी। इसके अनुसार उसका एफडीडीआई में कंस्ट्रक्शन चल रहा है। बुधवार मोबाइल पर उड़ीसा क बैँक खाते से 25 हजार रूपए निकाले जाने की जानकारी हुई। यह रूपए उसके एटीएम को यूज लेकर निकाले गए है। पुलिस को संदेह है कि एटीएम कार्ड को क्लोन किया जा सकता है। फिलहाल मंडोर पुलिस ने प्रकरण दर्ज करते हुए तफ्तीश आरंभ की है।