डॉ.कृति की आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक लिम्का रिकॉर्ड में दर्ज,दो जिलों में तीन साल लगातार आखातीज पर बाल विवाह करवाए निरस्त, लिम्का बुक ने स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में किया शामिल

जोधपुर। अबूझ सावा माने जाने वाले आखातीज पर बाल विवाह करवाने की कायम परम्परा के विपरीत लगातार आखातीज पर बाल विवाह निरस्त करवाने की अनूठी मुहिम चलाने के लिए सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती का नाम अब लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। डॉ.कृति भारती ने …

डॉ.कृति की आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक लिम्का रिकॉर्ड में दर्ज,दो जिलों में तीन साल लगातार आखातीज पर बाल विवाह करवाए निरस्त, लिम्का बुक ने स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में किया शामिल Read More »

March 30, 2022 2:35 pm
डॉ.कृति की आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक लिम्का रिकॉर्ड में दर्ज,दो जिलों में तीन साल लगातार आखातीज पर बाल विवाह करवाए निरस्त, लिम्का बुक ने स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में किया शामिल

जोधपुर। अबूझ सावा माने जाने वाले आखातीज पर बाल विवाह करवाने की कायम परम्परा के विपरीत लगातार आखातीज पर बाल विवाह निरस्त करवाने की अनूठी मुहिम चलाने के लिए सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती का नाम अब लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

Dr. Kriti's hat-trick of child marriage annulled in Limca records

डॉ.कृति भारती ने आखातीज पर ही लगातार तीन साल तक दो जिलों में बाल विवाह निरस्त करवाकर ऐतिहासिक हैट्रिक कायम की थी। लिम्का बुक ने डॉ.कृति का नाम स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में शामिल किया है। देश में अब तक केवल डॉ.कृति भारती का नाम ही बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम के लिए सात रिकॉर्ड में दर्ज है।


वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट और बीबीसी 100 वुमन सूची में शुमार डॉ.कृति भारती ने आखातीज पर मासूमों को बाल विवाह की बेडियों से मुक्ति के लिए बाल विवाह निरस्त करवाने के संदेश के साथ अनूठी पहल की थी। अब तक 43 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा चुकी डॉ.कृति भारती ने वर्ष 2015 की आखातीज के मौके पर जोधपुर पारिवारिक न्यायालय से दो नाबालिग जोडों का तीन दिन की प्रक्रिया में बाल विवाह निरस्त करवाया था। इसके बाद वर्ष 2016 में भी आखातीज के मौके पर जोधपुर पारिवारिक न्यायालय में एक जोडे का बाल विवाह निरस्त करवाया।

वहीं वर्ष 2017 में भी आखातीज के मौके पर अजमेर पारिवारिक न्यायालय में बाल विवाह निरस्त करवाया। ऐसे में आखातीज पर लगातार तीन साल बाल विवाह निरस्त करवाने की अनूठी हैट्रिक बनी। डॉ.कृति भारती के बाल विवाह निरस्त के हैट्रिक रिकॉर्ड को अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

लिम्का बुक ने डॉ.कृति का नाम स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में शामिल किया। जिससे अब इस रिकॉर्ड के तोडने संबंधी कोई दावा कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। इससे पूर्व भी डॉ.कृति का नाम आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया में भी वर्ष 2019 में नाम दर्ज हो चुका है।

अब तक सात रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

डॉ.कृति भारती ने आखातीज के मौके पर ही वर्ष 2012 में देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया था। जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स आदि में दर्ज किया गया था। अब तक 43 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा चुकी डॉ.कृति भारती ने वर्ष 2015 में तीन दिन की न्यायिक प्रक्रिया से ही दो जोडों के बाल विवाह निरस्त करवाने का भी रिकॉर्ड कायम किया था।

जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया जा चुका है। रिकॉर्ड के प्रमाण पत्र से चीफ जस्टिस ऑफ राजस्थान ने डॉ.कृति व पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश को सम्मान से नवाजा था। आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया में भी वर्ष 2019 में नाम दर्ज हो चुका है।

डॉ.कृति बाल विवाह निरस्त में सिरमौर

उल्लेखनीय है कि डॉ.कृति भारती ने देष का पहला बाल विवाह निरस्त करवाने के बाद अब तक 43 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा दिए हैं। इसके अलावा हजारों बाल विवाह भी रूकवाए हैं। जिसके लिए डॉ.कृति भारती को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Prev Post

जहाजपुर:महिला चिकित्सक की आत्महत्या के मामला, काली पट्टी बांधकर डॉक्टरों ने किया 2 घंटे कार्य का बहिष्कार

Next Post

टोंक में रन फॉर राजस्थान, चित्र प्रदर्शनी, पोस्टर विमोचन के माध्यम से दिखे राजस्थान लोक संस्कृति के रंग

Related Post

Latest News

पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सुमन, रिजवाना बानो एवं दिनेश को मिली राहत
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक
Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज