Dr.Kriti Bharti honored with National Courage Award
जोधपुर राजस्थान

डॉ.कृति भारती को राष्ट्रीय साहस पुरुस्कार से नवाजा

जोधपुर। सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त की साहसिक मुहिम के लिए विश्वविख्यात गायिका व समाज सेविका कीर्तन संजीवनी पुष्पलता रानाडे स्मृति राष्ट्रीय साहस पुरुस्कार से पुणे आयोजित भव्य समारोह में नवाजा गया।

 

देश भर की विभिन्न क्षेत्रों की शख्सियतों में से एकमात्र सोशल एक्टिविस्ट डॉ.कृति भारती को सम्मानित किया गया। समारोह में विख्यात पंडवानी लोक गायिका पद्म विभूषण डॉ.तीजन बाई और विख्यात क्रिकेट्रर पद्म भूषण चंद्रकांत चंदू बोर्डे ने डॉ.कृति के बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम की भरसक सराहना की।

Dr.Kriti Bharti honored

पुणे के विख्यात कीर्तन संजीवनी रानाडे संस्थान की ओर से देश भर से विशिष्ट कार्य करने वाली शख्सियत को पुरस्कृत किया जाता है। जिसमें इस वर्ष बाल विवाह निरस्तीकरण एवं रोकथाम की साहसिक मुहिम के लिए बीबीसी की 100 प्रेरणादायी महिलाओं की सूची में शामिल सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ.कृति भारती का महिला राष्ट्रीय पुरुस्कार के लिए चुना गया।

समारोह में सीए सुरेश रानाडे, गायिका जयश्री रानाडे सहित कई नामचीन शख्सियतें मौजूद थीं। इस मौके पर पद्म विभूषण विख्यात पंडवानी गायिका डॉ.तीजन बाई और पद्म भूषण विख्यात क्रिकेट्रर चंद्रकांत चंदू बोर्डे ने डॉ.कृति भारती के बाल विवाह निरस्त की मुहिम की मुक्तकंठ सराहना की।

समारोह में अन्य विशिष्ट शख्सियतों में राष्ट्रपति पुरुस्कार प्राप्त मधुमेह संशोधक डॉ.रविन्द्र नांदेडकर, कोरोना वैक्सीन निर्माता सीरम इस्टीट्यूट के रिसर्च डायरेक्टर डॉ.उमेश शालिग्राम, 90 वर्षीय टाल वादक माउली टाकलकर को विशेष सम्मान दिया गया।

उल्लेखनीय है कि डॉ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी साहसिक पहल की थी। बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची और अन्तर्राष्ट्रीय टेफ्ड मैग्जीन की वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट लिस्ट में शामिल किया गया।

Dr.Kriti Bharti honored अब तक 47 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और 1600 से अधिक बाल विवाह रूकवाए हैं। जिसे कई रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया। डॉ.कृति को राजघराने के प्रतिष्ठित मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/