CI विश्नोई आत्महत्या मामला- कोर्ट ने CBI की FR को किया खारिज, कांग्रेस विधायक पूनिया के खिलाफ जारी किया वारंट

CI Vishnoi suicide case- Court rejects CBI's FR, issues warrant against Congress MLA Poonia

जयपुर/ जोधपुर स्थित सीबीआई न्यायालय ने पुलिस निरीक्षक विष्णु दत्त विश्नोई आत्महत्या मामले में सीबीआई द्वारा प्रस्तुत की गई फाइनल रिपोर्ट(FR) को खारिज करते हुए मामले में फिर से जांच करने के आदेश जारी करने के साथ ही इस मामले में आरोपी कांग्रेस की विधायक कृष्णा पूनिया को वारंट जारी करते हुए तलब किया है।

विदित है की चुरू जिले के राजगढ़ थाने में तैनात तत्कालीन सर्किल इंस्पेक्टर विष्णु दत्त विश्नोई ने 23 मई 2020 को आत्महत्या कर ली थी और यह मामला काफी चर्चित रहा था इस मामले में मृतक सर्किल इंस्पेक्टर विष्णु दत्त के भाई संदीप विश्नोई ने चुरू जिले के सादुलपुर विधानसभा से कांग्रेस की विधायक कृष्णा पूनिया पर उसके भाई विष्णु दत्त पूनिया को परेशान करने का आरोप लगाया था ।

विष्णु दत्त विश्नोई के सुसाइड का जिम्मेदार भी कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया को बताते हुए प्राथमिकी (FIR) दर्ज कराई थी यह मामला काफी चर्चित रहा था और हंगामा भी बहुत हुआ था। इसको लेकर गहलोत सरकार ने इस मामले की जांच पहले सीबीसीआईडी से कराई थी और उसके बाद स्थानीय लोगों द्वारा उक्त मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मांग होने पर राज्य सरकार ने इस मामले को सीबीआई के हवाले कर दिया था।

सीबीआई ने अपनी जांच में फाइनल रिपोर्ट (FR) लगाते हुए कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया पर लगे आरोपों को निराधार बताते हुए फाइनल रिपोर्ट सीबीआई कोर्ट में प्रस्तुत कर दी थी सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया की ओर से विष्णु दत्त विश्नोई सर्किल इंस्पेक्टर को सुसाइड के लिए उकसाने के लिए कोई सबूत( साक्ष्य) नहीं मिले हैं ।

सुसाइड से पहले तक ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिले जिससे लगे कि उसी कारण सर्किल इंस्पेक्टर विश्नोई ने सुसाइड किया हो हालांकि सीबीआई की रिपोर्ट में यह भी स्वीकार किया गया कि कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया सर्किल इंस्पेक्टर विष्णु दत्त विश्नोई को फोन करती थी और इसके कारण भी वह परेशान थे।

सीबीआई अदालत ने इसी को आधार मानते हुए सीबीआई द्वारा प्रस्तुत की गई फाइनल रिपोर्ट(FR) को खारिज कर दिया और आदेश जारी किया कि इस मामले में फिर से संज्ञान लेने और फिर से जांच करने के निर्देश दिए और इसी के साथ ही सीबीआई कोर्ट ने कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया को वारंट जारी करते हुए तलब किया है।

विदित है की सर्किल इंस्पेक्टर विष्णु दत्त विश्नोई द्वारा आत्महत्या करने के कुछ दिन बाद ही उनके 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले बेटे ने ने अपने पिता की मौत से आहत होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी