जनता क्लिनिक पर बढने लगी मरीजों की भीड

Jaipur News – राज्य सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने पर राजधानी जयपुर से शुरू की गई जनता क्लिनिक योजना (Janta Clinic Yojna) के आशाजनक परिणाम अब सामने आने लगे हैं। इस योजना के तहत पहला जनता क्लिनिक मालवीय नगर स्थित वाल्मिकी कालोनी में शुरू किया गया था। गत 18 दिसम्बर को शुरू किए गए इस क्लिनिक में अब धीरे धीरे मरीजों (patients ) की भीड बढने लगी है। चिकित्सा विभाग ने शनिवार देर रात चार दिनों के मरीजों के आंकडे जारी कर भविष्य में जनता क्लिनिक से एसएमएस अस्पताल का भार कम होने की उम्मीद जताई है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के अनुसार 18 दिसम्बर को पहले दिन जनता क्लिनिक पर 27 मरीज आए वहीं दूसरे दिन 55, तीसरे दिन 62 तथा चौथे दिन 21 दिसम्बर को जनता क्लिनिक पर 82 मरीज इलाज के लिए पहुंचे। इसमें भी आधे मरीजों का विभिन्न श्रेणी के तहत निशुल्क उपचार किया गया है।

बता दें कि राजधानी में एक दर्जन स्थानों पर जनता क्लिनिक खोले जाने प्रस्तावित है तथा जनवरी तक इसमें से पांच क्लिनिक भी शुरू कर दिए जाएंगे। जनता क्लिनिक पर मरीजों की संख्या बढने से अधिकारियों का मानना है कि जल्द ही लोगों को प्राथमिक इलाज यहीं मिल जाएगा जिससे सवाई मानसिंह चिकित्सालय पर मरीजों का भार कम होगा और मरीज परेशान नहीं होंगे।