Kuldeep Singh
झुंझुनूं

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में राजस्थान के झुंझुनू का लाल कुलदीप सिंह भी शहीद

झुंझुनू। तमिलनाडू के नीलगिरी क्षेत्र के कुन्नूर के जंगल में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वालों में राजस्थान के झुंझुनू जिले के सिंघाना कस्बे के निकट घरडाना खुर्द गांव के कुलदीप सिंह भी शामिल हैं।

स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के सह पायलट थे। जानकारी के अनुसार बुधवार को सीडीएस बिपिन रावत के साथ सहायक पायलट के रूप वो में कोयंबटूर से सन्नूर के लिए जा रहे थे कि रास्ते में हेलीकॉप्टर हादसा हो गया। हादसे में जिले के घरडाना खुर्द का कुलदीप सिंह राव भी शहीद हो गये।

शहीद कुलदीप राव 2013 में एयरफोर्स में भर्ती हुए थे। इससे पहले उन्होंने अपने पिता रणधीर सिंह राव जो भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त हो चुके हैं के साथ रहकर मुंबई में ही बीएससी-आईटी की पढ़ाई की। फिर भारतीय वायु सेना में भर्ती हो गए थे। दो साल पहले ही उनकी शादी मेरठ में यशवनी ढाका के साथ हुई थी।

उनकी एक बहन अभीता इंडियन कोस्ट गार्ड में डिप्टी कमांडेंट के पद पर कार्यरत है। उनकी मां कमला देवी ग्रहणी है। फिलहाल उनका परिवार जयपुर में रहते हैं।

कुलदीप सिंह के शहीद होने की घटना के बाद घरडाना खुर्द गांव में गमगीन माहौल है। घर पर रिश्तेदारों व ग्रामीणों का जुटना शुरू हो गया है। परिजनों का कहना है की पार्थिव देह देर शाम तक पहुंच सकती है।

कुलदीप सिंह के चचेरे भाई राजेंद्र राव ने बताया कि उनका स्वभाव बहुत ही सरल व मिलनसार था कोई भी उनके पास जाता था तो इतना मन रखता था कि जाने को मन भी नहीं करता था। कुलदीप सिंह को क्रिकेट खेलने का शौक था। स्कूल लेवल तक क्रिकेट खेला था। ग्रामीणों ने बताया कि कुलदीप पूरे गांव के लाडले थे। वे बच्चों को देश भक्ति की भावना का पाठ पढ़ाते थे।

उनके पिता रणधीर सिंह राव भी नौ सेना से रिटायर्ड हैं। घरडाना खुर्द के सरपंच उम्मेद सिंह राव ने बताया कि लाडले को खोने का गम हर किसी को हैं। झुंझुनू जिला मुख्यालय स्थित शहीद स्मारक में विभिन्न संगठनों की ओर से सीडीएस बिपिन रावत व जान गंवाने वाले सभी सपूतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम