फलोदी सट्टा बाजार ने UP चुनाव में किसकी बनेगी सरकार?

Phalodi Satta Bazar Whose government will be formed in UP elections?

देश में हो रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर नतीजों से पूर्व ही विश्व विख्यात फलोदी (Phalodi) सट्टा बाजार (Satta Bazar) के आंकलन सामने आने लगे हैं.

यहां के आंकलन के अनुसार, उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से योगी सरकार बनने के साथ ही पंजाब में कांग्रेस के हाथ से सत्ता खिसकना बताया जा रहा है जबकि अन्य तीन राज्य गोवा मणिपुर उत्तराखंड के चुनावों को लेकर फलोदी सट्टा बाजार में किसी भी तरह की कोई हालचाल यानी सौदा नहीं है.

देश में होने जा रहे पांच राज्यों के चुनाव के दौरान किस राज्य में कौन सी सरकार बनेगी, इसका पूर्वी आंकलन फलोदी सट्टा बाजार में एक प्रतिबिंब के रूप में राज्य और पार्टी अनुसार, सेशन और हवाओं के माध्यम से सामने आ रहा है. इसके चलते उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से होने जा रहे हैं, जिसमें यूपी में सात चरणों, मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक एक चरण में चुनाव होंगे.

क्या है चुनाव आयोग की जानकारी चुनाव आयोग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, इस बार देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में 18.3 करोड़ मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे. वैसे तो इन पांचों राज्यों के चुनावों पर सब की नजर है लेकिन मुख्य रूप से देखा जाए तो पूरे देश और विदेश की नजर उत्तर प्रदेश के चुनाव पर देखी जा सकती है तो कुछ लोग कैप्टन अमरिंदर सिंह के कांग्रेस छोड़ अपनी नई पार्टी बनाकर भाजपा के साथ चुनाव लड़ने के कारण पंजाब के चुनावों पर भी नजर दौड़ा रहे हैं. फलोदी सट्टा बाजार के सटोरियों द्वारा अपना नाम नहीं बताते हुए दी गई जानकारी के अनुसार यूपी और पंजाब में किसकी सरकार बनेगी?

पढ़ें फलोदी सट्टा बाजार के सटीक आंकलन इन दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर अपने सटीक आंकलन के लिए प्रसिद्ध फलोदी सट्टा बाजार की मानें तो उत्तर प्रदेश में फिर से योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार और पंजाब में अरविंद केजरीवाल की आप पार्टी कांग्रेस से सत्ता छिनती नजर आ रही है. फलोदी सट्टा बाजार के अनुसार, 403 सीट के लिए हो रहे यूपी चुनाव में बीजेपी की सरकार के बनने के 20 पैसे भाव बताए जा रहे हैं यानी यदि आप एक रुपये का सौदा करें तो बीजेपी सरकार बनने पर आपको 20 पैसे मिलेंगे.

बाजार के अनुसार, बीजेपी को 233 से 236 सीट, सपा को 125 से 127 सीट मिलने का भाव बताया जा रहा है. बीएसपी और कांग्रेस को तो सिर्फ संघर्ष करते ही बताया जा रहा है. इसी तरह 117 सीट वाले पंजाब के चुनाव में आप पार्टी को 55 से 57 सीट कांग्रेस को 34 से 36 सीट वहीं अकाली दल 17 से 19 सीट आना बताया जा रहा है. भाजपा ओर कैप्टन की पार्टी पंजाब के इस चुनाव में क्या रंग दिखाते हैं, यह मत पेटियां में मत पड़ने के बाद ही बताया जा सकेगा. फिलहाल बाजार यूपी में योगी और पंजाब में केजरीवाल की पीठ थपथपाते दिखाई पड़ रहा है.