आकाश मिसाइल के अपग्रेडेड वर्जन का सफल परीक्षण

Jaisalmer। जैसलमेर जिले में स्थित पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज(Pokaran Field Firing Range) में भारतीय थल सेना(Indian army) ने आकाश मिसाइल (Akash Missile) के अपग्रेडेड वर्जन (Upgraded version) का सफल परीक्षण किया है। भारतीय थल सेना (Indian army) के साउथ वेस्टर्न कमांड (South western command) ने अपने ऑफिसियल ट्विटर एकाउंट पर यह जानकारी साझा की है।

सैन्य सूत्रों के अनुसार जैसलमेर स्थित पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में 23 मार्च को अपडेटेड आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया, जो साउथ वेस्टर्न कमांड की सबसे बड़ी फायरिंग रेंज है। इस अपडेटेड मिसाइल से विमान को 80 किलोमीटर की दूरी और 18000 मीटर ऊंचाई तक टारगेट किया जा सकता है। इसके साथ ही आकाश मिसाइल लड़ाकू जेट विमानों, क्रूज मिसाइलों और हवा से सतह वाली मिसाइलों के साथ-साथ बैलेस्टिक मिसाइलों जैसे हवाई लक्ष्यों को बेअसर करने की भी क्षमता रखती है।

गौरतलब है कि आकाश मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है और यह भारतीय थल सेना और वायु सेना के ऑपरेशनल सर्विस में शामिल है। जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज आर्मी की एक बहुत बड़ी फायरिंग रेंज है, जिसमें वर्षपर्यंत कई अत्याधुनिक हथियारों, मिसाइलों आदि का परीक्षण होता है।

Pokaran Field Firing Range,Indian army,Akash Missile,Upgraded version,South western command