25 Divyangjan got scooty, faces blossomed after getting scooty
जैसलमेर राजस्थान

25 दिव्यांगजनों को मिली स्कूटी, स्कूटी पाकर खिले चेहरे

जैसलमेर/पोकरण । मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद ने सोमवार को जिले के 25 दिव्यांगों को स्कूटी वितरित कर उनको बहुत बड़ी राहत प्रदान की।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने दिव्यांगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए सदैव तत्पर है एवं हर सुविधा का हर स्तर पर उनका ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को स्कूटी मिलने से जहां उनको घरेलू कार्य, यातायात सुगम की सुविधा मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में स्कूल जाने के लिए स्कूटी होने से उन्हें यातायात की सुविधा रहेगी। यह उनके लिए बहुत बड़ी राहत होगी। उन्होंने कहा कि जिले में विशेष योग्यजन स्कूटी योजना के तहत कुल 55 आवेदन प्राप्त हुए उसमें से 25 दिव्यांगों को स्कूटी वितरित कर दी गई है तथा राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना के अन्तर्गत शेष रहे लाभार्थियों को अपने विधायक कोटे से स्कूटी वितरित की जाएगी।

25 Divyangjan got scooty, faces blossomed after getting scooty
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा श्रम विभाग को निर्देश दिए कि इन महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं का जरूरतमंदों को अधिक से अधिक लाभ प्रदान करे तथा ई-मित्र संचालकों को आवेदन के सम्बन्ध में सही जानकारी प्रदान कर उनकी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने राज्य सरकार की विशेष योग्यजनों के लिए इस योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस तरह की योजनाओं का आमजन को जानकारी प्रदान कर लाभान्वित करने में शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करे।

25 Divyangjan got scooty, faces blossomed after getting scooty

इस अवसर पर विधायक रूपाराम धनदे ने कहा कि जिले के 25 दिव्यांगजनों को स्कूटी वितरण के साथ ही इससे सम्बन्धित सभी दस्तावेज लाभार्थी को प्रदान किए गए है। उन्होंने इस मौके पर सभी को बधाई दी एवं कहा कि जिन दिव्यांगजनों को स्कूटी चलाने में प्रशिक्षण की आवश्यकता है, उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा तथा उन्हें यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का सभी विभाग कार्य योजना बनाकर लाभार्थियों को लाभ प्रदान करे। इस सम्बन्ध में यदि कोई भी अधिकारी या विभाग इसे गम्भीरता से नहीं लेता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। दिव्यांगजनों को स्कूटी मिलने से उनके सपने साकार होगे तथा वे अपने जीवन में अच्छे कार्यों के लिए संकल्प ले सकेगे।

नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने कहा कि इस तरह लोक कल्याण के कार्य जिले में होते रहे तथा उन्होंने मुख्यमंत्री की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति एवं बेसहारा को लाभ मिले ऐसी सोच के लिए उनका आभार जताया तथा स्कूटी वितरण के लिए सभी लाभार्थियों को बधाई दी।

जिला कलक्टर डॉ. प्रतिभा सिंह ने इस मौके पर कहा कि विशेष योग्यजन स्कूटी योजना के तहत जो स्कूटी निशक्तजनों को वितरित की जा रही है, वह एक अच्छी किस्म की स्कूटी है तथा पूरे दस्तावेजों के साथ तैयारी करके लाभार्थियों को दी जा रही है। उन्होंने सभी निशक्तजनों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि स्कूटी मिलने के पश्चात सभी निशक्तजनों को आवागमन के सुगमता मिलेगी तथा उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को इस योजना के तहत समय पर लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने पर सराहना की।

जिला पुलिस अधीक्षक भंवरसिंह नाथावत ने कहा कि यह सामाजिक सुरक्षा का प्रोग्राम है। उन्होंने सभी निशक्तजन लाभार्थियों से अपील की कि यातायात के नियमों की जानकारी के साथ ही अपना वाहन सीमित गति में चलाए।

बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार संवेदनशील और पारदर्शी है, इसके तहत किसी भी लाभार्थी को स्कूटी प्राप्त करने पर किसी भी प्रकार का धन खर्च नहीं होगा, उन्हें स्कूटी के साथ-साथ उनसे सम्बन्धित सभी दस्तावेज प्रदान किए गए है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मत सिंह कविया ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत 120 के तहत विशेष योग्यजनों को दी जा रही स्कूटी के बारें में सभी अतिथियों को विस्तार से बताया तथा विभाग द्वारा चलायी जा रही अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं में विभाग द्वारा प्राप्त उपलब्धि एवं प्रगति के बारें में बताया। इस दौरान अल्पसंख्यक मामलात मंत्री, विधायक जैसलमेर रूपाराम धनदे, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला द्वारा नव नियुक्त लोकपाल योगेश गज्जा का माल्यार्पण एवं साफा पहनाकर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम के अंत में सामाजिक सुरक्षा अधिकारी हेमाराम ने सभी आगंतुक अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खान, समाजसेवी मेघराज परिहार, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी हेमाराम, तहसीलदार महेन्द्र खत्री, परिवीक्षा अधिकारी कूंप सिंह, श्रीराम हीरो मोटर्स के डीलर तरूण सिंह उपस्थित थे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/