जैसलमेर राजस्थान

जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने अलसवेरे की मंगला आरती, प्रसिद्ध बाबा रामदेव का मेला शुरू,व्यवस्थाएं माकूल

जैसलमेर / पश्मिली राजस्थान के सुप्रसिद्ध लोकदेवता बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा-शुक्ला द्वितीया के उपलक्ष्य में सोमवार को अलसुबह मंगला आरती के साथ 638 वें रामदेवरा मेले का विधिवत रूप से शुभारम्भ हो गया। इस अवसर पर बाबा की समाधि के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन किया गया। जिला कलक्टर टीना डाबी ने साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश देते हुए बाबा की समाधि की विधि विधान से पूजा-अर्चना की एवं यहां आने वाले श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं प्रेषित की। 

 

मंगला आरती के अवसर पर पुजारी पं. कमल किशोर छंगाणी ने अतिथियों से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बाबा रामदेव जी की समाधि के दूध, दही, शहद, इत्र एवं पंचामृत से अभिषेक करवाया। बाबा को मेवा मिष्ठान एवं मिश्री का भोग लगाया गया। बाबा की समाधि पर नई चादर चढ़ाई गयी एवं बाबा की भोग आरती की गई। अतिथियों ने बाबा की समाधि पर इत्र एवं प्रसाद चढ़ाया एवं समाधि पर चंवर ढुलाया तथा बाबा के अखण्ड जोत के दर्शन किए। अतिथियों को बाबा का प्रसाद दिया गया व पवित्र झारी का जल आचमन करवाया।

 

मंगला आरती के अवसर पर मंदिर के प्रमुख प्रवेश द्वार के खुलते ही बाबा के भक्तजन बाबा के जयकारे लगाते हुए बड़े उत्साह के साथ निज मंदिर में प्रवेश किया। अनेक श्रृद्धालुओं ने बाबा की बीज के अवसर पर अपने ईष्टदेव के दर्शन कर अपने आप को धन्य महसूस किया। श्रृद्धालुगण बाबा की अवतरण तिथि भादवासुदी बीज के अवसर पर ईष्ट देव के दर्शन करने के लिये रात्रि में ही बैरीकेटिंग के मध्य डेरा जमाए रखा था।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक भंवरसिंह नाथावत, नगर विकास न्यास जैसलमर की सचिव एवं मेला समन्वयक सुश्री सुनीता चौधरी, उपखंड अधिकारी पोकरण राजेश विश्नोई, बाबा वंशज गादीपति भोमसिंह तंवर, सांकडा पंचायत समिति के प्रधान भगवत सिंह, नगरपालिका पोकरण के अध्यक्ष मनीष पुरोहित, रामेदवरा सरपंच समुन्दरसिंह तंवर ने बाबा रामदेव जी की समाधि की पूजा-अर्चना की एवं देश व प्रदेश में अमन चैन एवं खुशहाली की मंगल कामना की। 

 

 जिला कलक्टर डाबी ने लिया मेले की व्यवस्थाओं का जायजा 

जिला कलक्टर टीना डाबी ,पुलिस अधीक्षक भंवरसिंह नाथावत ने कतार में खडे मेलार्थियों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं मेले से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाबा के भक्तों को सुगमतापूर्वक दर्शन कराने की व्यवस्था करें। उन्होंने सम्बंधित 

अधिकारियों को दिए निर्देश

अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेले के अवसर पर उमडी भीड को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रखें एवं सत्तत रूप से मॉनेटरिंग करते रहें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें एवं कतार में सफाई कर्मचारियों को तैनात रखकर नियमित रूप से सफाई करते रहें ताकि लम्बी कतारों के पास किसी प्रकार की गंदगी नहीं रहें। उन्होंने सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करने के निर्देश दिए।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम