जयपुर सवाई माधोपुर

मुख्यमंत्री राजे ने अपना सवाई माधोपुर तीन दिवसीय दौरा चौथ माताजी की पूजा अर्चना कर शुरू किया

मुख्यमंत्री की चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद के दौरान घोषणा

प्रदेश में न्यूनतम दैनिक मजदूरी बढ़ी

 

जयपुर,  । सीएम राजे ने चौथ माताजी की पूजा अर्चना कर शुरू किया सवाई माधोपुरा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार से अपने सवाई माधोपुर जिले के तीन दिवसीय दौरे की शुरूआत  राजे ने अपने दौरे की शुरूआत चौथ का बरवाड़ा में चौथ माताजी की पूजा अर्चना करके शुरू कारी पहले दिन सीएम राजे ने कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. उसके बाद राजे ने आमजन से संवाद किया.मुख्यमंत्री राजे चौथ का बरवाड़ा कस्बे में नियत समय से दो घंटे की देरी से हेलीकाप्टर से मेला मैदान पर बनाए गये हेलिपेड पर पहुंची और हेलिपेड से रवाना होते ही कस्बे के देवनारायण मंदिर पहुंची. वहां देवनारायण भगवान को नमन करने के पश्चात वे सीधे माताजी मंदिर के लिए रवाना हो गईं. मुख्यमंत्री ने माताजी की प्रथम सीढ़ी से ही चौथ माता को प्रणाम कर पूजा अर्चना की. इसके बाद वे सीधे चौथ माता मंदिर धर्मशाला पहुंची और वहां क्षेत्र की जनता से रू-ब-रू हुईं. इस दौरान कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री को अपने परिवाद भी सौंपे.मुख्यमंत्री ने ज्ञापन देने वाले लोगों को समस्याओं के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने बुधवार को सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रदेश में श्रमिक वर्ग को बढ़ती हुई महंगाई से राहत देने के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की गई है।

राजे ने बताया कि न्यूनतम मजदूरी की सभी श्रेणियों में 6 रूपये प्रतिदिन की वृद्धि की गई है। राज्य सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, अकुशल श्रमिक की दैनिक मजदूरी 207 रूपये से बढ़ाकर 213 रूपये, अर्धकुशल श्रमिक की मजदूरी 217 से बढ़ाकर 223 रूपये, कुशल श्रमिक की मजदूरी 227 से बढ़ाकर 233 रूपये एवं उच्च कुशल श्रमिक की मजदूरी 277 रूपये से बढ़ाकर 283 रूपये होगी। उन्होेंने कहा कि नई बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगी।

मुख्यमंत्री ने खण्डार विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद के दौरान कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य बीमा और निशुल्क दवा योजनाओं के माध्यम से अब तक 1835 करोड़ रूपये खर्च कर लगभग 21 लाख लोगों को निशुल्क इलाज से लाभान्वित किया है, जबकि राजश्री योजना के माध्यम से 10 लाख बेटियों को सामाजिक सुरक्षा दी है।

 

राजे ने कहा कि खण्डार विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने गत साढ़े चार वर्ष में 770 करोड़ रूपये के विकास कार्य कराए हैं। इस क्षेत्र की 61 ग्राम पंचायतों में से 29 पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गये हैं और 16 गौरव पथ प्रगतिरत हैं। मुख्यमंत्री जल स्वावलबंन अभियान के तहत लगभग 1400 जल संरक्षण कायोर्ं पर 47 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। न्याय आपके द्वार अभियान में इस विधानसभा क्षेत्र में 24 हजार से अधिक प्रकरण निस्तारित किये गये हैं।

 

खण्डार क्षेत्र को 147 करोड़ रूपये के कार्यों की सौगात

 

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद से पहले खण्डार विधानसभा क्षेत्र में लगभग 147 करोड़ रूपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने 15 करोड़ 91 लाख रूपये की लागत से चौथ का बरवाड़ा में 132 केवी जीएसएस, 91 करोड़ 32 लाख रूपये की लागत से शिवाड़ से चौथ का बरवाड़ा होते हुए सवाई माधोपुर तक सड़क निर्माण, चौथ का बरवाड़ा में 2 करोड़ 34 लाख की लागत से देव नारायण छात्रावास भवन निर्माण, लहसोड़ा में 1 करोड़ 30 लाख की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण, रूपारेल में 1 करोड़ 18 लाख की लागत से एनिकट, 3 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से ढील नदी पर चौथ का बरवाड़ा में एनिकट का लोकार्पण किया।

 

श्रीमती राजे ने 21 करोड़ 69 लाख रूपये के लागत के ढील बांध व नहरों के जीर्णोद्धार कार्यों, 6 करोड़ रूपये की लागत से खण्डार महाविद्यालय के भवन निर्माण, 2 करोड़ 40 लाख की लागत से चौथ का बरवाड़ा में पंचायत समिति भवन, 2.7 करोड़ की लागत से चौथ का बरवाड़ा में तहसील भवन के निर्माण कार्याें का शिलान्यास भी किया।

 

सवाई माधोपुर में विद्युत अधिशाषी अभियंता का नया पद

 

मुख्यमंत्री ने सवाई माधोपुर में विद्युत वितरण कम्पनी में अधिशाषी अभियंता के नये पद की घोषणा की है। इसके क्षेत्राधिकार में सहायक अभियंता खण्डार तथा सहायक अभियंता चौथ का बरवाड़ा के कार्यालय होंगे। मुख्यमंत्री ने खण्डार के कोसरा में 33 केवी जीएसएस की घोषणा भी की।

 

खण्डार विधानसभा की 61 में से 60 ग्राम पंचायतों में अब सीनियर स्कूल

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि खण्डार विधानसभा क्षेत्र की 61 ग्राम पंचायताें में से 60 में अब सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय हो गए हैं। एक ग्राम पंचायत में उच्च प्राथमिक विद्यालय को माध्यमिक में क्रमोन्नत किया गया है, जिसे अगले वर्ष उच्च माध्यमिक विद्यालय बना दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आवास योजना के तहत खण्डार विधानसभा क्षेत्र में 5 हजार 132 परिवारों को लाभान्वित किया गया है।

 

जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी राजेन्द्र, हेमराज, निर्मला, आसिफ रहमान, खेमराज, रफीक, सीताराम सैनी से उनकी बीमारी तथा योजना के तहत सवाई माधोपुर और जयपुर के विभिन्न अस्पतालों में हुए निशुल्क इलाज के बारे में बातचीत की। उन्होेंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों टिंकू, अभय, पंकज और ज्योति के परिजनों तथा मुख्यमंत्री राजश्री योजना की लाभार्थी सलमा, दिलखुश बानो, बाबूड़ी एवं हंसिका से भी संवाद किया।

 

इससे पूर्व राजे ने मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटी तथा लैपटॉप वितरित किए। उन्होंने विधवा पेंशन, एकल नारी पेंशन, दिव्यांग पेंशन, पालनहार योजना, शुभशक्ति योजना, प्रधानमन्त्री आवास योजना और उज्जवला योजना के लाभार्थियाें को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। जनसंवाद से पहले उन्होंने चौथ माता मंदिर की देहरी पर धोक लगाई।

 

जनसंवाद कार्यक्रम में सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, विधायक एवं संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल, प्रमुख सचिव जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी रजत मिश्र, प्रमुख शासन सचिव खनिज अपर्णा अरोरा, जिला कलक्टर प्रकाश चंद पवन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

 

 

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *