भीलवाड़ा के किस विधायक को मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

भीलवाड़ा/ राजस्थान में भाजपा की नई सरकार की गठन को लेकर का वध शुरू हो गई है और सरकार के गठन में भीलवाड़ा जिले से किस विधायक को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी इसको लेकर चर्चाओं का दौरा शुरू हो गया है।

भाजपा केंद्रीय नेतृत्व द्वारा राजस्थान में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है और रविवार तक संभवताया मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो जाएगा और 13 दिसंबर से पहले मुख्यमंत्री और नई सरकार का शपथ ग्रहण होने का अनुमान है ।

मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान के साथ -साथ ही मंत्रिमंडल में किस-किस को शामिल किया जाएगा इसको लेकर भी पार्टी का केंद्र नेतृत्व और प्रदेश नेतृत्व दोनों राजकुमारी और मंथन कर रहे हैं मंत्रिमंडल गठन में भाजपा सोशल इंजीनियरिंग का पूरा ध्यान रखेगी।

इसके पीछे मूल कारण 5 माह बाद होने वाले लोकसभा चुनाव है ऐसे में मंत्रिमंडल का गठन लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सोशल इंजीनियरिंग जातिगत ध्रुवीकरण को महत्व दिया जाएगा।

ऐसे में भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र की सभी 7 विधानसभा सीटों में से 6 पर भाजपा ने प्रथम फहराया है और एक सीट पर निर्णय लेने बाजी मारी है और वह भी बीजेपी समर्थक की है और उन्होंने भाजपा को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है।

अब भीलवाड़ा जिले से किस विधायक का नंबर मंत्रिमंडल में आएगा इसको लेकर किए गए मंथन के बाद यह सामने आया है कि भीलवाड़ा से इस बार पहली बार विधायक बने और कांग्रेस के दिग्गज नेता को हराकर विधानसभा तक पहुंचे भाजपा के उदयलाल भडाणा मंत्रिमंडल की दौड़ में सबसे आगे हैं।

इसके पीछे यह कारण माना जा रहा है कि मेवाड़ संभाग और अजमेर संभाग की विधानसभा सीटों से भडाणा एकमात्र से गुर्जर प्रत्याशी हैं जो गुर्जर समुदाय से हैं और गुर्जर समाज सिर्फ दोनों ही संभाग से जीतने वाले वह एकमात्र विधायक है।

ऐसे में उनका मंत्रिमंडल में स्थान करीब तय माना जा रहा है और वैसे भी मांडल विधानसभा सीट से अब तक भाजपा की सरकार हो या फिर कांग्रेस की सरकार दोनों में प्रतिनिधित्व रहा है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम