चित्तौड़ अजमेर सहित प्रदेश में आज से अगले 3 दिन तक बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ अरब सागर के दबाव और जेठ हवाओं के चलते राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज से अगले तीन दिन तक बारिश ओलावृष्टि और तेज ठंडी हवाओं के चलने के असर है और इसकी शुरुआत आज बाड़मेर में सवेरे हल्की बारिश के साथ शुरुआत हो चुकी है।

वर्तमान मौसमी विश्लेष्ण को देखे तो अभी भूगर्भीय तापक्रम बढ़ा है 3 दिनों से लगातार और वायु दाब में कुछ कमी के साथ हवाएं बदल कर बंगाल की खाड़ी से और अरब सागर से पुश होती हवाएं महाराष्ट्र मध्यप्रदेश गुजरात और राजस्थान तक पहुंचने लगी है और न्यूनतम आद्रता भी 20% तक बढ़ चुकी है और साथ पश्चिम जेट धारा का प्रवाह दक्षिण झुकाव के साथ अरब सागर के मध्य से होते हुए दक्षिण राजस्थान से अरावली के आसपास से उत्तरप्रदेश की ओर बना हुआ है। मौसमी के इस परिदृश्यों को देखते हुए अगले 72 घण्टों में 26 27 28 नवम्बर को बारिश होने की संभावनाएं है साह ही तूफ़ानी हवाएं और ओलावृष्टि भी संभव है ।

 सकती है राजस्थान सहित गुजरात महाराष्ट्र मध्यप्रदेश मे बारिश की संभावना है । प्रदेश केपाली संभाग सहित उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, अज़मेर, जोधपुर, जयपुर भरतपुर संभाग हल्की मध्यम कहीं तेज़, कहीं कुछ बुंदाबांदी तो कहीं कुछ ओलावृष्टि की संभावना है।

प्रदेश के सिरोही,बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर नागौर,अज़मेर, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, कोटा , बूंदी, बारां, झालावाड़, टोंक जयपुर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, सहित कई क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है। उत्तर पश्चिम उत्तर राजस्थान में ज्यादातर मौसम शुष्क रहेगा, छुटपुट हल्की खंडवर्षा संभव हो सकती है,

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम