विधान सभा उप चुनाव-2021: संदेहास्पद लेन-देन, वितरण और अवैध शराब पर कड़ी नजर रखें -गुप्ता

जयपुर । मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के 3 जिलों में होने वाले विधानसभा उप चुनाव के दौरान आबकारी, पुलिस, आयकर, नारकोटिक्स व अन्य विभाग ऐसे समन्वय के साथ काम करें कि उप चुनाव में किसी भी तरह की संदेहास्पद गतिविधि को रोका जा सके।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुरुवार को सचिवालय स्थित में आयोजित विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव में नगद राशि और शराब के दुरुपयोग की आंशका सर्वाधिक रहती है, ऐसे में न केवल संदेहास्पद धन राशि पर कड़ी नजर रखी जाए बल्कि शराब के वितरण, स्टॉक पर भी निगरानी रखें।

गुप्ता ने आबकारी आयुक्त डॉ. जोगाराम को सीमावर्ती राज्यों से आने वाली अवैध शराब पर निगरानी रखने, अवैध वितरण पर प्रभावी नियंत्रण एवं इनकी जब्ती की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गुप्ता ने पुलिस विभाग से आदर्श आचार संहिता के उल्लघन के मामलों में भी त्वरित कार्रवाई करने, अवैध हथियार, मदिरा एवं वाहनों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने, एसीबी नारकोटिक्स व आयकर टीमों को सहयोग करने के निर्देश दिए।

उन्होंने आयकर विभाग के नोडल अधिकारियों को एसएसटी (स्टेटिक सर्विलांस टीम) व एफएसटी (फ्लाइंग स्क्वायड टीम) द्वारा 10 लाख से अधिक धनराशि जब्त होने पर तुरंत कार्रवाई करने, चिन्हित किए गए निर्वाचन व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों एवं व्यय संवेदनशील पॉकेट्स पर कड़ी निगरानी रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयकर विभाग में किसी भी सूचना प्राप्त होने पर स्वतः प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से बंटने वाली सामग्री जैसे धोती, कुर्ता, साड़ी, टी-शर्ट आदि के वितरण को रोकने व सूचना प्राप्त होते ही तुरन्त कार्यवाही कर अत्यधिक मात्रा में सामग्री का स्टॉक किए जाने की भी जांच की जाए।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों को जिला स्तर पर दलों के गठन, तीनों जिलों में मादक पदार्थों के उत्पादन क्षेत्रों पर निगरानी रखने, किसी भी जब्ती की सूचना तुरंत देने के निर्देश दिए। कुणाल ने बैंक के नोडल अधिकारियों को कहा कि वे किसी भी तरह के संदेहास्पद लेन-देन पर कडी नजर रखें। उन्हाेंने कहा कि एटीएम में सामान्य से अधिक बार में करेंसी रिफिल करने, 10 लाख से अधिक रुपए की राशि के लेन-देन की सूचना आयकर विभाग को देने के भी निर्देश दिए।

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

भारत निर्वाचन आयोग से मिले निर्देश के अनुसार तीनों विधानसभा उपचुनाव क्षेत्रों में 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 6 बजे तक मतदान होगा। इसके अलावा 2 मई को प्रातः 8 बजे से मतगणना होगी।