अगर पेटीएम,गूगल पे और फोन पे इस्तेमाल करते है तो पढ़ ले यह ख़बर

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

जयपुर/ आज संचार क्रांति के युग में और सोशल मीडिया के दौर में युवा वर्ग हो या दुकानदार हो या महिलाएं हो नकद रुपए साथ लेकर अब कोई नहीं चलता सभी चाहे ₹10 का ही भुगतान हो पेटीएम ( Paytm ) गूगल पे या फोन पे यूपीआई के माध्यम से करते हैं।

इस तरह से भुगतान करने वाले सभी यूजर्स अर्थात पेटीएम,फोन पे, गूगल पे, यूपीआई का प्रयोग करने वालों के लिए नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया का एक फरमान है उन्होंने अगर 31 दिसंबर तक यह कार्य नहीं किया तो उनकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी।

नेशनल पेमेंट कॉरर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने एक गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के मुताबिक यूजर्स को 31 दिसंबर तक अपने यूपीआई को एक्टिव करना होगा, वरना नए साल से उनका गूगल पे,पेटीएम,फोन पे जैसे ऐप से यूपीआई भुगतान नहीं कर पाएंगे।

इसलिए हर हाल में 31 दिसंबर से पहले अपनी यूपीआई आईडी को एक्टिव कर लें तथा बैंक यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट करने से पहले यूजर्स को ईमेल या मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भी भेजेगा। एनपीसीआई के इस कदम से यूपीआई ट्रांजेक्शन पहले से भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएंगे साथ ही गलत लेनदेन भूगतान भी बंद हो जाएंगे।

UPI ने लोगों के पैसों के लेनदेन का तरीका बदल दिया है। छोटे से लेकर बड़े भुगतान यूपीआई के जरिए किया जा रहा है यहां तक कि रिक्‍शा से लेकर मेट्रो में यात्रा के लिए भी लोग ज्यादातर यूपीआई के जरिए ही भुगतान यूपीआई भुगतान कर रहे है। हालांकि अब इसे लेकर सरकार ने एक खास मैसेज शेयर किया है अगर आप भी यूपीआई का इस्‍तेमा करते हैं तो आपको ये जान लेना चहिए, वरना आप एक बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

बंद हो जाएगा आपका यूपीआई ?

नेशनल पेमेंट कॉरर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सात नवंबर 2023 को गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर किसी ग्राहक ने किसी भी थर्ड पार्टी ऐप जैसे गेगल पे,पेटीएम या फोन पे के जरिए फाइनेंशियल या नॉन फाइनेंशियल लेनदेन पिछले एक साल से नहीं किया है तो उसकी यूपीआई आईडी (UPI ID) बंद हो जाएगी।

31 दिसंबर तक का समय

NPCI ने सभी बैंकों से ऐसे ग्राहकों की तलाश करने के लिए निर्देश दिए हैं।।गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर ऐसी कोई यूपीआई आईडी 31 दिसंबर 2023 तक एक्टिव नहीं होती है तो उसे 1 जनवरी 2024 से डिएक्टिव कर दिया जाएगा । इसका मतलब हुआ कि आप कोई भी यूपीआई ट्रांजेक्‍शन नहीं कर पाएंगे।

इस कारण अगर आपने भी पिछले एक साल से यूपीआई आईडी से फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल लेनदेन नहीं किया है तो यूपीआई आईडी को तुरंत एक्टिव कर लें।

बैंकों को पूरी तरह से आदेश दिया गया है कि आप इन यूपीआई आईडी यूजर्स का 31 दिसंबर तक पूरा पता लगा ले यानी आपके पास 31 दिसंबर तक का समय है ऐसे में यदि आप अपने मोबाइल फोन में गूगल पे और फोन पे रखते हैं तो एक बार जरूर पता करें कि आपके पिछले 1 साल में कोई भुगतान किया है या नहीं अगर आपने कोई भी लेनदेन नहीं किया है तो आपका खाता बंद हो सकता है

कई बार देखा गया है कि लोग अपने दूसरे नंबर से यूपीआई आईडी क्रिएट ककर लेते हैं और पहले वाले नंबर से बनी हुई यूपीआई आईडी को भूल जाते हैं ।

ऐसे में बैंक को आदेश दिया गया है कि इस प्रकार की यूपीआई आईडी यूजर्स का अकाउंट बंद किया जाए यानी ऑनलाइन भुगतान पर रोक लगाई जाएगी कुल मिलाकर बात यह है कि गलत तरीके से होने वाले ऑनलाइन भुगतान पर रोक लगाना।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम