शिक्षा विभाग में तबादले अगले माह से 

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर/ मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में शिक्षा विभाग में तबादले खोलने की घोषणा करने के साथ ही समय सीमा भी निर्धारित कर दी है। तबादले अगले महीने कि 1 तारीख से ही शुरू हो जाएंगे तबादलों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है।

मध्यप्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं यूं कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी कि अब विधानसभा चुनाव में मात्र ढाई महीने से भी कम का समय बचा है ऐसे में सरकार ने शिक्षकों की तबादलों की मांग और विधायकों व मंत्रियों की सिफारिश और मांग को देखते हुए प्रदेश में शिक्षा विभाग में तबादलों शेरो घटाकर तबादले करने का निर्णय लेते हुए 1 अगस्त से शिक्षा विभाग में तबादले शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है।

सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग में शिक्षकों के तबादलों को लेकर एक नया आदेश जारी किया गया है इस आदेश के अनुसार तब प्रदेश के शिक्षकों के तबादले 1 अगस्त से 10 अगस्त के मध्य हो सकेंगे सूत्रों के अनुसार नई तबादला नीति में चुनावी साल के दौरान विभागीय मंत्री से तबादलों के अधिकार छीनकर सरकार ने सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों को अपने अपने जिलों में तबादला करने के अधिकार दे दिए हैं यही नहीं इस तबादलों के दौर में नवनियुक्त शिक्षकों के तबादले भी हो सकेंगे ।

शिक्षा विभाग के उप सचिव ओ एल मंडलोई ने उक्त आदेश जारी करते हुए नवीन स्थानांतरण नीति में संशोधन आदेश जारी करते हुए कहा कि अब 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच शिक्षकों के तबादले हो सकेंगे ।

तबादलों की प्रक्रिया के तहत विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन खाली रिक्त स्थान की संख्या प्रदर्शित इसी सप्ताह कर दी जाएगी और नवीन तबादला नीति के तहत जिला स्तर पर शिक्षकों के तबादले अधिकार छीन कर प्रभारी मंत्री को दे दिए गए उत्कृष्ट विद्यालय और मॉडल स्कूलों के शिक्षकों के तबादले नहीं होंगे

राजस्थान में भी शिक्षक कर रहे हैं तबादलों का इंतजार, मंत्री और विधायक भी उठा रहे हैं मांग कब सुनेंगे गहलोत

राजस्थान में भी मध्यप्रदेश के साथ ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और यहां पर भी शिक्षा विभाग में शिक्षकों को लंबे समय से तबादलों का इंतजार है यही नहीं नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाने के बाद भी प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में प्रिंसिपल व्याख्याता सहित शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं और इस कारण से प्रदेश में सरकारी स्कूलों में तालाबंदी का दौर शुरू हो गया है।

प्रदेश में भी विधायक और मंत्री का तबादलों पर से रोक हटाने की मांग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से कर रहे हैं अब मुख्यमंत्री गहलोत कब चुनावी साल को देखते हुए तबादलों से रोक हटाऐंगे ?

हालांकि सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत विधानसभा के मानसून सत्र के बाद तबादलों से रोक हटा सकते हैं और अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में तबादलों का दौर शुरू हो सकता है ?

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम