टोंक के विष्णु लाम्बा सुकृत अवार्ड से होंगे सम्मानित – यरवदा केंद्रीय कारागार में कैदियों को करेंगे सम्भोदित

जयपुर/पुणे। पर्यावरण का पर्याय बन चुके श्री कल्पतरु संस्थान के अध्यक्ष  विष्णु लाम्बा को वंचित विकास की और से बारह मई को महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित पत्रकार भवन में ‘सुकृत अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा ।

निदेशक सुनीता जोगलेकर ने बताया की वंचित विकाश प्रति वर्ष देश के किसी एक व्यक्ति अथवा संस्था को प्रसंसा पत्र और नकद राशि भेंट कर पुरुष्कृत करता है । इस बार जयपुर राजस्थान से पर्यावरणविद विष्णु लाम्बा का चयन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया है ।  वृक्ष पुरुष लाम्बा श्री कल्पतरु संस्थान के अध्यक्ष है और कईं ऐतिहासिक कार्यों को अंजाम दे चुके है । कैदी से समाजसेवी बन चुके लक्ष्मण गोले ने बताया की वे यहाँ दक्षिण एशिया मे स्थित बड़े कारागारों में से एक यरवदा कारागार में कैदियों को सम्भोदित भी करेंगे ।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान यहां महात्मा गाँधी जैसी प्रसिद्ध हस्तियों को भी इस कारागार में रखा गया था। साथ ही वे क्रांतिकारियों के जन्म और बलिदान स्थलों का दौरा कर पौधारोपण भी करेंगे । नीलेश शम्भुस ने बताया की महाराष्ट्र दौरे में लाम्बा के साथ शहीद विष्णु गणेश पिंगले के प्रपोत्र राजेंद्र पिंगले, शहीद राजगुरु के प्रपोत्र सत्यशील राजगुरु, वीर सावरकर के प्रपोत्र सात्यकि सावरकर और बालगंगाधर तिलक के प्रपोत्र शैलेश तिलक जैसे गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे । साथ ही दस और ग्याहरा मई को वे मुंबई में बॉलीवुड से जुडी हस्तियों से मुलाकात कर पर्यावरण संरक्षण से जुड़ने का आग्रह करेंगे।